खेल मंत्री ने कष्ट निवारण समिति की बैठक में सुनी समस्याएं, विस अध्यक्ष ने भी तलब की जांच रिपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2022 - 06:44 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्रशेखर धरणी): हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह की अध्यक्षता में पंचकूला के सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कुल 21 शिकायतें ली गई, जिसमें अधिकतम का मौके पर ही निपटारा किया गया और शेष शिकायतों के शीघ्र निपटान के लिए निर्देश दिये गये। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, उपायुक्त महावीर कौशिक और नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे। 

बैठक में गांव महेशपुर में अवैध कब्जे की शिकायत का निपटारा करते हुए सरदार संदीप सिंह ने मामले में दोनों अवैध अतिक्रमण कर्ताओं को गांव महेशपुर की फिरनी के साथ साथ किये गये अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि दोनों अवैध अतिक्रमण कर्ताओं को हरियाणा नगर निगम द्वारा नोटिस जारी कर अवैध अतिक्रमण को हटाने के लिये कहा गया है। संदीप सिंह ने निर्देश दिये कि नोटिस अवधि समाप्त होने के एक सप्ताह के अंदर-अंदर अवैध अतिक्रमण को हटाया जाये। इसी प्रकार रायपुर रानी और बरवाला क्षेत्रों में मक्खियों की समस्या से संबंधित शिकायत का निपटारा करते हुए संदीप सिंह ने पशुपालन विभाग पंचकूला के उपनिदेशक को प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर मासिक समीक्षा रिपोर्ट उपायुक्त के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। 

ब्लॉक रायपुररानी में ढेंचा बीज वितरण में अनियमितायें बरतने के मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुये संदीप सिंह ने निर्देश दिये कि मामले में संलिप्त अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाही की जाये। बैठक में बताया गया कि इस मामलें में पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज कर कार्रवाही की जा रही है। गांव टिब्बी माजरा में स्क्रीनिंग प्लांटो के पानी की निकासी डांगरी नदी में होने के कारण गांववासियों को हो रही असुविधा पर संदीप सिंह ने सरकार के दिशा निर्देशों की अवेहलना करने वाले स्क्रीनिंग प्लांटस को सील करने के निर्देश दिये। ग्रामीणों ने बताया कि स्क्रीनिंग प्लांट पर लगाये गये ट्यूब्वैल से लगातार हो रही पानी की निकासी से सड़कों का नुकसान हो रहा है, जिसकी वजह से लोगों को आवागमन में भी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

बरवाला क्षेत्र में गलत तरीके से बने राशन कार्ड की शिकायत पर संदीप सिंह ने निर्देश दिये कि जिले में सभी विभागों को दिशा-निर्देश जारी किये जायें कि पासपोर्ट व अन्य दस्तावेज बनाने के लिये राशन कार्ड को मान्य न माना जाये। जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक नीरज शर्मा ने बताया कि बरवाला, रायपुररानी व कालका में राशन कार्डों की जांच का कार्य पूरा हो चुका हैं और पंचकूला में कार्य प्रगति पर है। संदीप सिंह ने निर्देश दिये कि पंचकूला में राशन कार्डों की जांच का कार्य एक महीने में पूरा कर लिया जाये।

लड़कियों की कन्यादान राशि वितरण में देरी को लेकर विस अध्यक्ष ने लिया संज्ञान

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंजीकृत निर्माण मजदूरों की लड़कियों की कन्यादान राशि वितरण में देरी की शिकायत पर कड़ा संज्ञान लेते हुये मामले की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। गुप्ता ने कहा कि नियमानुसार कामगार को शादी से तीन दिन पूर्व कन्यादान राशि विभाग की ओर से बैंक खाते में पंहुचाई जानी चाहिये, परंतु कई मामलों में यह राशि कई-कई महीनों तक लंबित पड़ी रहती हैं। उन्होंने सहायक निदेशक ओद्यौगिक, सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को निर्देश दिये कि विभाग के पास कितने कामगारों ने कन्यादान राशि के लिये आवेदन किया है, कितने कामगार इसका लाभ उठा चुके है और कितने लंबित है कि एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर 10 दिन में उपायुक्त के समक्ष प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि कामगार की बेटी की शादी के अवसर पर विभाग का कोई कर्मचारी या अधिकारी विभाग की ओर से जारी की गई कन्यादान राशि का पत्र लाभार्थी को देकर आए कि उनके खाते में यह राशि आ चुकी है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static