पंचकूला में कोविड-19 को लेकर प्रदेश की पहली आईटीपीसीआर लैब शुरू

punjabkesari.in Thursday, Apr 30, 2020 - 11:22 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि सामान्य अस्पताल सैक्टर 6 में कोविड-19 को लेकर प्रदेश की पहली आईटीपीसीआर लैब शुरू कर दी गई है। अब कोरोना के सैम्पल की जांच पंचकूला में ही हो सकेगी। इससे पहले जांच के लिए सैम्पल पीजीआई व इमटैक में भेजे जा रहे थे।  

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष सामान्य अस्पताल परिसर में तैयार की गई लैब का अवलोकन कर रहे थे। इस अवसर पर उनके साथ उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा व स्वास्थ्य विभाग के कई चिकित्सक मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि कोविड-19 को लेकर सरकार ने प्रदेश में 5 लैब खोलने का निर्णय लिया था, जिसमें से पहली लैब पंचकूला में अब शुरू हो गई है।

उन्होंने बताया कि इस लैब में कोरोना के सैम्पल की जांच होने से जल्द ही केवल 5 घण्टें में ही रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी। अब से पहले सैम्पल जांच के लिए भेजे जाने के बाद अगले दिन रिपोर्ट मिल पाती थी। यह लैब पंचकूला वासियों के साथ साथ आस पास के जिले के लोगों के लिए भी बड़ी लाभदायक साबित होगी।

गुप्ता ने जिला के उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा व सिविल सर्जन डा. जसजीत कौर की सराहना करते हुए कहा कि जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों से इस लैब के लिए बहुत जल्द ही इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन नागरिकों को कोरोना मुक्त करने के लिए बड़ी तत्परता से कार्य कर रहा है।

उन्होंने कहा कि लैब में शुरूआत के समय 26 कोरोना के नमूने लिए जा सकेंगें। इसके बाद क्षमता में वृद्धि करते हुए नमूनों की जांच संख्या 80 तक पहुंच जाएगी। इस प्रकार जिला के नागरिकों को इसका लाभ मिलना शुरू हो गया है।

इससे पहले हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने माता मनसा देवी भण्डारा कमेटी की ओर से जिला प्रशासन को 2000 पीपीई किट, 2000 मास्क व दस्ताने भेंट किए। उन्होंने बताया कि यह डबल लेयर के कपड़े के मास्क स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से बनवाए गए हैं जो चिकित्सक, स्टाफ नर्स व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को दो-दो दिए जाएगेंष ताकि वे कार्य करते समय स्वयं को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रख सकें।  

सिविल सर्जन डा. जसजीत कौर ने बताया कि आईटीपीसीआर लैब के लिए कुछ ही दिनों में इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है तथा पीजीआई चण्डीगढ़ में चिकित्सकों व अन्य स्टाफ को प्रशिक्षण दिलवाया गया है। उन्होंने बताया कि इस लैब में नमूने तीन बैच में जांच के लिए लगाए जाएगें जिसके लिए पर्याप्त संख्या में स्टाफ लगा दिया गया है। 

इस अवसर पर उनके साथ भाजपा जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, जिला महामंत्री हरेन्द्र मलिक, अमित गुप्ता, प्रधान चिकित्सा अधिकारी डा. सरिता, उप सिविल सर्जन डा. राजीव नरवाल सहित कई पदाधिकारी भी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static