राज्य सरकार एक विजन के साथ कर रही काम : खट्टर

punjabkesari.in Thursday, Jul 16, 2020 - 10:15 AM (IST)

पंचकूला (मुकेश) : विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर बुधवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के युवाओं को लेकर उनके कौशल विकास के माध्यम से अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक विजन के साथ कार्य कर रही है कि राज्य में कोई भी युवा बेरोजगार न रहे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज पंचकूला के सैक्टर-14 में 9.50 करोड़ की लागत से निर्मित रोजगार भवन का उद्घाटन करने के उपरांत बोल रहे थे। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा और रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक भी उपस्थित थे। 

राज्य में 66 रोजगार कार्यालय
उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कौशल विकास और बेहतर बुनियादी सुविधाओं के माध्यम से राज्य के युवाओं को अधिकतम रोजगार उपलब्ध करवा सकते हैं। उन्होंने राज्य में ऐसे कुशल युवाओं को तैयार करने की आवश्यकता पर बल दिया जो न केवल उद्योगों को फलने-फूलने में मदद करें बल्कि अपने संस्थान को उच्च स्तर तक ले जाने में भी मदद कर सकें। उन्होंने कहा कि राज्य में 66 रोजगार कार्यालय हैं। हर तीन महीने में रोजगार मेले आयोजित करने के लिए कहा है। 

रोजगार पोर्टल एवं कॉल सैंटर का अनावरण 
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर रोजगार विभाग के रोजगार पोर्टल एवं कॉल सैंटर का अनावरण किया और कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के ‘मिस्त्री हरियाणा’ ऐप को लॉन्च किया। उन्होंने अपरेंटिस एक्ट 1961 के तहत पांच प्रतिशत से अधिक प्रशिक्षुओं को काम पर लगाने के लिए सात निजी प्रतिष्ठानों को ‘सक्षम साथी पुरस्कार’ से सम्मानित भी किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने सम्पर्क सड़क बडयाल से निम्बूवाला तक रून नदी पर नवनिर्मित पुल का भी उद्घाटन किया। इससे हरियाणा के 14 गांव और हिमाचल प्रदेश के 12 गांव लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कौशल विकास मिशन की स्थापना करने के अलावा जिला पलवल के गांव दुधौला में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की है। 

केंद्र में 150 पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण दिया जाएगा 
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के विजन को साकार करने के लिए युवाओं का कौशल विकास महत्वपूर्ण है। पिछली सरकारों के दौरान पंचकूला की हमेशा उपेक्षा की जाती रही है लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने ही इसका चहुंमुखी विकास सुनिश्चित किया है। पंचकूला में बहुतकनीकी एवं बहु कौशल प्रशिक्षण केन्द्र का निर्माण कार्य 28 करोड़  की लागत से लगभग पूरा हो चुका है। इस केंद्र में 150 पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static