ननकाना साहिब में पत्थरबाजी के बाद आक्रोशित हुए प्रदेश के सिख नेता

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 10:05 AM (IST)

संजय अरोड़ा: पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारा में हुई पत्थरबाजी की घटना के बाद पूरे देश में रोष का आलम है। इस घटना के बाद जहां पाकिस्तान में अल्पसंख्यक सिख समुदाय स्वयं को असुरक्षित महसूस कर रहा है, वहीं इस घटना को लेकर सिख जत्थेबंदियों व संगठनों ने कड़ी निंदा की है। जिस तरह से गुरु नानक देव जी की जन्म स्थली ननकाना साहिब में उत्पाती भीड़ ने न केवल पत्थरबाजी की बल्कि सिख समुदाय के साथ धक्केशाही की उससे इस घटना के बाद प्रदेश के विभिन्न राजनीतिक दलों से जुड़े सिख नेताओं ने इसकी कड़ी आलोचना करते हुए पाकिस्तान सरकार को निशाने पर लिया है और पूरे घटनाक्रम की उच्चस्तरीय जांच करवाने व दोषियों को दंडित करने के साथ-साथ सिख समाज के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है।

धक्केशाही की यह कोई पहली घटना नहीं : निशान सिंह
जजपा के प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह ने इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर धक्केशाही की यह कोई पहली घटना नहीं है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में ङ्क्षहदुओं व सिखों पर अक्सर ऐसी धक्केशाही के मामले होते रहे हैं। हम इस घटना की कड़ी निंदा करते हैं। गुरुघर परिसर के आसपास भीड़ सरकार की मर्जी के बिना एकत्रित नहीं हो सकती है। इस घटना की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए एवं भारत सरकार को भी सख्त एक्शन लेना चाहिए

पाकिस्तान सरकार ले कड़ा एक्शन : शरणजीत सोथा
शिरोमणि अकाली दल हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष शरणजीत सिंह सोथा ने कहा कि यह बेहद गलत एवं ङ्क्षनदनीय घटना है। अल्पसंख्यकों के साथ इस तरह की घटना से उनमें असुरक्षा की भावना पैदा हुई है। इससे पूरे सिख जगत को धक्का लगा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार को इस पर कड़ा एक्शन लेना चाहिए। इस तरह की घटनाओं से किसी भी देश की लोकतांत्रिक प्रणाली पर प्रश्र चिन्ह लगता है।

2 समुदायों के बीच दरार डालने की साजिश: लाली
हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रांतीय उपाध्यक्ष एवं प्रमुख सिख नेता जयपाल सिंह लाली ने कहा कि ननकाना साहिब पर हमले की घटना ङ्क्षनदनीय हैं। समूची कौम को इससे दुख पहुंचा है। इस पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए। यह 2 समुदायों के बीच दरार डालने की साजिश है। इतने पवित्र स्थान जहां बड़े-बड़े पीर-पैगम्बरों ने अपनी श्रद्धा दिखाई वहां पर ऐसी घटना होना ङ्क्षचतनीय है। उन्होंने पाकिस्तान सरकार से मांग है कि वहां के अल्पसंख्यक समुदाय के साथ-साथ गुरुघरों की सार-संभाल करने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करे ताकि आगे से ऐसी घटनाएं न हों। 

घटना है निंदनीय: सतविंद्र संधू
वहीं हरियाणा युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सतविंद्र सिंह संधू टिम्मी ने कहा कि कोई भी धर्म हो उसके साथ गलत हरकत होना उचित बात नहीं है। ननकाना साहिब में घटित हुई घटना ङ्क्षनदनीय है। पाकिस्तान सरकार से उम्मीद कम है, फिर भी हम आग्रह करते हैं कि इस घटना के पीछे जो असामाजिक तत्व हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। इस तरह की घटनाओं से किसी भी देश में रह रहे अल्पसंख्यकों में असुरक्षा की भावना पैदा होती है। भारत सरकार को चाहिए कि इस मामले को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर उठाए।

आरोपियों को मिले सख्त सजा: दादूवाल
श्री दमदमा साहिब तलवंडी साबो के संत बलजीत सिंह दादूवाल ने कहा कि गुरुद्वारा ननकाना साहिब में हुई घटना बेहद निंदनीय है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान जिन्होंने करतारपुर कॉरिडोर का रास्ता खोलने की पहलकदमी की, उन्हें चाहिए कि ननकाना साहिब की घटना के आरोपियों को सख्त सजा दें ताकि इस तरह की शर्मनाक घटना करने की कोई असामाजिक तत्व हिमाकत न कर सके। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार को वहां के अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। भारत के प्रधानमंत्री को भी इस मामले में सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर बातचीत करनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static