कमलेश ढांडा की अध्यक्षता में हुई राज्य महिला अवॉर्ड समिति की बैठक, पुरस्कारों को देने को लेकर हुई चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 22, 2022 - 08:19 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा की अध्यक्षता में सिविल सचिवालय में राज्य महिला अवॉर्ड समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रधान सचिव डॉ जी अनुपमा, महानिदेशक हेमा शर्मा भी मौजूद रहीं। बैठक के उपरांत श्रीमती ढांडा ने बताया कि महिला सशक्तिकरण को लेकर हरियाणा सरकार और केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।

महिलाएं हर क्षेत्र में बढ़-चढ़कर कार्य कर रही हैं उन्हें पहचान प्रदान करने व प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 8 मार्च को महिला दिवस पर पुरस्कार दिए जाते हैं जिसे लेकर विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को इंदिरा गांधी महिला शक्ति पुरस्कार के तहत डेढ लाख रुपये एवं प्रशस्ति पत्र,  कल्पना चावला शौर्य पुरस्कार के तहत एक लाख रुपये एवं प्रशस्ति पत्र, बहन शन्नो देवी पंचायती राज अवार्ड के तहत एक लाख रुपये एवं प्रशस्ति पत्र,  लाइफ टाइम एचीवर्स अवार्ड के तहत 51 हजार रुपये तथा प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत किया जाता है।

श्रेष्ठ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पुरस्कार के लिए हुआ साक्षात्कार
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी सेवाओं के तहत बाल विकास व संबंधित क्षेत्रों में अनुकरणीय कार्य करने पर श्रेष्ठ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता राज्य स्तरीय पुरस्कार दिया जाता है जिसके चयन हेतु राज्यमंत्री कमलेश ढांडा की अध्यक्षता में समिति ने साक्षात्कार लिया। साक्षात्कार के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारियों द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है तथा मेरिट के आधार पर सूची अपनी सिफारिशों के साथ राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु भेजी जाती है। यह पुरस्कार राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर प्रदान किया जाता है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static