संस्कृत पर लगा पूरा साल, आखिरी दौर में ‘सांसत’ में विद्यार्थी

punjabkesari.in Monday, Dec 02, 2019 - 02:26 PM (IST)

रानियां(सतनाम): बेशक सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लाखों प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन जब जमीनी स्तर पर शिक्षा प्रणाली को देखा जाता है तो शिक्षा प्रणाली को लागू करने के लिए विभिन्न दोष व त्रुटियां पाई जाती हैं। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय द्योतड़ में ऐसा नजारा देखने को मिला है। जिन बच्चों ने लगभग पूरा वर्ष मेहनत की और अपना पूरा ध्यान उस विषय की बारीकियों को सीखने में लगाया और विषय को विद्यार्थियों के भविष्य के बारे में बिना सोचे-समझे हटाया दिया गया जिसे लेकर उस विषय के सम्बंधित विद्यार्थियों में रोष पनपा हुआ है और बच्चों ने उस विषय को इस वर्ष तक रहने के लिए ग्राम पंचायत का दरवाजा खटखटाया है कि उनकी सहायता की जाए और शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों से बेनती करके उन बच्चों के बारे में संज्ञान लिया जाए।

ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल में छठी से 12वीं तक लगभग 600 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते हैं जिनमें से 75 विद्यार्थी संस्कृत विषय के हैं। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग ने गांव द्योतड़ में से संस्कृत विषय ही हटा दिया जिससे बच्चों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बच्चों ने प्रधानाचार्य, ग्राम पंचायत, एस.एम.सी. कमेटी के सामने मांग रखी। उन्होंने मांग की है कि संस्कृत विषय को न हटाया जाए और उन बच्चों के भविष्य के बारे में सोचा जाए।

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए गांव के सरपंच विनोद सहारण ने बताया कि स्कूल में सभी सुविधाएं हैं। खेल मैदान, पार्क सहित स्कूल का स्टाफ  भी पूरा है। इस मौके पर स्कूल प्रधानाचार्य गुरजंट सिंह ने भी कहा कि स्कूल का परीक्षा परिणाम भी अच्छा रहता है और बच्चे भी शिक्षा के मामले में अच्छे हैं लेकिन अब संस्कृत विषय को हटाने से बच्चों में उदासी देखने को मिल रही है, क्योंकि बच्चों का मानना है कि उन्होंने इस विषय पर पूरा वर्ष अपना समय लगाया है। इस मौके पर एस.एम.सी. प्रधान ओमप्रकाश, अनिल कुमार, सोमवीर सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।  इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी कृष्ण कुमार ने कहा कि यह मेरी जानकारी में नहीं है। अगर ऐसा कुछ हुआ है तो इस सम्बंध में स्कूल के प्राचार्य से बात करके आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static