छात्रों ने किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन परीक्षा को किया पास, नामी साइंस संस्थानों में मिलेगा प्रवेश

punjabkesari.in Monday, Mar 29, 2021 - 11:07 AM (IST)

हांसी (संदीप सैनी): विज्ञान, इंजीनियरिंग व मेडिकल की पढ़ाई में अब हांसी जैसे छोटे शहर के विद्यार्थी का डंका बजने लगा है। शहर के दो छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में देशभर के बड़े शहरों के छात्रों को पछाड़ते हुए परीक्षा पास कर इतिहास रच दिया है।

परीक्षा पास करने वाले अर्पित जैन व तेजस्वी बजाज अब देश के प्रतिष्ठित वैज्ञानिक रिसर्च संस्थान आइआइएसइआर व आइआइएससी बैंगलोर में पढ़ाई कर सकेंगे। वहीं, जेईई मेन्स में भी हांसी शहर के छात्र पिछले कई सालों ने जिलेभर में अव्वल स्थान प्राप्त कर रहे हैं।

गौरतलब है कि हांसी शहर में इंजीनियरिंग व साइंस की शिक्षा के सीमित संसाधन ही उपलब्ध हैं, इसके बावजूद यहां के छात्र अपनी मेहनत के दम पर देशभर में अपना व शहर का नाम चमका रहे हैं। हाल में इंजीनियरिंग की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन्स में हांसी के अमन गोयल ने फिजिक्स में सौ पर्सेंटाइल हासिल कर सबको चौंका दिया है। 

इसके अलावा तेजस्वी बजाज, आंचल पोपली, गार्गी गोयल व दिव्यम जैन के भी 99 फीसद से अधिक पर्सेंटाइल है। शहर के बच्चों में विज्ञान, इंजीनियरिंग व मेडिकल विषयों के प्रति बढ़ते क्रेज को लेकर शिक्षक भी उत्साहित हैं। उनका मानना है कि इन बच्चों से प्रेरणा लेकर अन्य बच्चों का रुझान भी इन विषयों की तरफ होगा।

दोस्तों ने मिलकर की पढ़ाई, रच दिया इतिहास
केवीपीवाइ व जेईई-मेन्स में शानदार प्रदर्शन करने वाले छात्र आपस में दोस्त हैं और सफलता के मुकाम को हासिल करने के लिए एक साथ मिलकर पढ़ाई की। सभी दोस्त गणित की उलझनों को मिलकर सुलझाते थे। कोविड-19 के दौर में जब कोचिंग इंस्टीट्यूट में कक्षाएं बंद हो गई थी तो सभी दोस्तों ने मिलकर ऑनलाइन माध्यमों से पढ़ाई को जारी रखा।

शहर की लड़कियां भी नहीं पीछे
हांसी की गार्गी गोयल व आंचल पोपली इस साल जेईई-मेन्स परीक्षा में छात्राओं में जिलेभर में अव्वल स्थान पर रही हैं। इन कठिन परीक्षा में पिछले दो सालों से जिले के कई टॉपर हांसी से ही निकल रहे हैं। साइंस व इंजीनियरिंग के प्रति बच्चों में बढ़ते क्रेज को लेकर शहर के शिक्षक भी काफी खुश हैं। शहर के छात्रों में साइंस, इंजीनियरिंग विषयों के प्रति ये क्रेज बरकरार रहा तो भविष्य में देश में बड़े इंजीनियरिंग पदों पर ये काबिज मिलेंगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static