सब जूनियर के पहलवान ने सीनियर पहलवानों को चित्त कर जीता स्वर्ण पदक

punjabkesari.in Thursday, Jan 13, 2022 - 12:30 PM (IST)

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़): सब जूनियर वर्ग के पहलवान ने सीनियर पहलवानों को हराकर गोल्ड मैडल हासिल किया है। मांडौठी गांव के पहलवान सुमित ने पहली ओपन रैंकिंग सीनियर नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता में ये स्वर्ण पदक हासिल किया है। 60 किलो भार वर्ग का पहलवान सुमित हिन्द केसरी सोनू पहलवान अखाड़े में अर्जुन अवार्डी कोच धर्मेन्द्र का शिष्य है और उन्ही से कुश्ती के गुर सीख रहा है। सुमित ने 2021 में सब जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप में कांस्य पदक भी हासिल कर रखा है। सुमित कमोबेश पहला पहलवान है जो सीधा सब जूनियर से छलांग मारकर सीनियर कुश्ती का चैम्पियन बना है। 

पहली ओपन रैंकिंग सीनियर नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन भारतीय कुश्ती संघ  की तरफ से किया गया था। 10 से 12 जनवरी को उत्तरप्रदेश के गोंडा में प्रतियोगिता सम्मपन्न हुई। हिन्द केसरी सोनू पहलवान अखाड़े के तीन पहलवानों ने प्रतियोगिता में एक गोल्ड और दो सिल्वर मैडल हासिल किए हैं। सुमित ने 60 किलो भार वर्ग में गोल्ड तो साहिल ने 130 किलो मे रजत और छुड़ानी गांव के पहलवान योगेश ने 82 किलो में रजत पदक हासिल किया है।

130 किलो भार वर्ग का पहलवान साहिल मांडौठी गांव का रहने वाला है और भारतीय सेना में हवलदार के पद पर कार्यरत भी है। साहिल अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर सब जूनियर कैडट प्रतियोगिता में देश के लिए भी खेल चुका है। वहीं योगेश रजत पदक से पहले सब जूनियर में कांस्य पदक हासिल कर चुका है। हिन्द केसरी पहलवान सोनू अखाड़े के अर्न्तराष्ट्रीय स्तर का पहलवान राहुल चोट के कारण मैडल से चूक गया । हालांकि चोट लगने से पहले 4 पहलवानों को राहुल हरा चुका था। राहुल 2020 सीनियर नेशनल कुश्ती का चैम्पियन भी रहा है। 

अर्जुन अवार्डी पहलवान और कोच धर्मेन्द्र का कहना है कि भारतीय कुश्ती संघ ने पहली बार रैंकिंग प्रतियोगिता करवाई है। इस प्रतियोगिता में नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता से ज्यादा पहलवानों ने भाग लिया। मैडल जीतने के लिए एक एक पहलवान को 6 से 7 कुश्तियां जीतनी पड़ी है। उन्होंने कहा कि अखाड़े के पहलवानों ने जीत से इलाके का नाम रोशन किया है और अब ये पहलवान एशिया और कॉमनवैल्थ चैम्पियनशिप में देश के लिए खेलते हुए मैडल जीतने का काम भी करेंगे। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static