नेपाल में गूंजेगा सुनील जागलान का बीबीपुर मॉडल, महिला सशक्तिकरण पर कार्य करने का न्यौता मिला

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 04:48 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): भारत नेपाल के रिश्तों में सुधार के लिए एक बेहतरीन कदम जिसमें हरियाणा के सुनील जागलान का बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पॉवरमेंट के तहत नेपाल में महिला सशक्तिकरण पर कार्य करने का न्यौता मिला है। सुनील जागलान 29 दिसम्बर से 6 दिसम्बर तक के एक सप्ताह के दौरे पर नेपाल के 3 गांव उतरगया, कानपुर कालापानी, नुवाकोट में महिला सशक्तिकरण के द्वारा ग्रामीण विकास के मॉडल पर काम करेंगे। सुनील जागलान ने बताया कि मई 2021 में नेपाल में सेल्फी विद डॉटर अभियान शुरू करवाया जो टिक टॉक पर 17 करोड़ से ज़्यादा बार हैश टैग के साथ पॉपुलर है। इस कार्यक्रम में भारत सरकार की तरफ से केन्द्रीय मंत्री राव इंद्रजीत जी व नेपाल सरकार की तरफ से जुली महत्तो ने भागेदारी कर आगे बढ़ाया।

सुनील जागलान ने बताया कि नेपाल की लड़कियों ने बताया कि नेपाल में घरेलू हिंसा, माहवारी को लेकर कुप्रथाएं, प्रोपर्टी राईट्स की समस्या बहुत ज्यादा है। नेपाल में सेल्फी विद डॉटर अभियान की विजेताओं को सम्मानित कार्यक्रम के अलावा पिरियड चार्ट अभियान , बेटियों के नाम नेमप्लेट अभियान, लाडो पंचायत अभियान शुरू किए जाएंगे। सुनील जागलान ने बताया कि सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन के अलावा इस कार्यक्रम में सहयोगी भारत की तरफ से माईगाव, नेपाल के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, काठमांडू विश्वविद्यालय, नेपाल इंटरनेंट फाऊंडेशन व भारत नेपाल फ्रेंडशिप क्लब, जेसीआई नेपाल सहयोग करेगी।

सुनील जागलान के बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पॉवरमेंट एंड विलेज डेवलपमेंट को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने काफी पंसद किया और राष्ट्रपति भवन द्वारा गोद लिए गाँवों में लागू कर जिम्मेदारी सुनील जागलान को दी गई। गौरतलब है कि सुनील जागलान के ग्रामीण विकास व महिला सशक्तिकरण के मॉडल के मुरीद भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति के अलावा विदेशी मीडिया भी रही है। सुनील जागलान ने बताया कि नेपाल के बाद सभी सार्क देशों में बीबीपुर मॉडल को लागू कर काम करने की योजना बनाई जाएगी।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static