हरियाणा में लड़कियों के बाल विवाह रोकेगी सुनील जागलान की टीम लाडो

punjabkesari.in Thursday, Sep 09, 2021 - 04:30 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन के संस्थापक सुनील जागलान ने हरियाणा में लड़कियों के बाल विवाह रोकने के लिए अपनी टीम लाडो को ग्राउंड पर सक्रिय कर दिया है। सुनील जागलान ने बताया कि मैं कई वर्षों से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लड़कियों को ट्रेनिंग देकर उनको टीम लाडो में जोड़ रहा हूं। आज देश भर से हजारों लड़कियां टीम लाडो में जुड़ी हुई हैं। अब उन्हें लड़कियों के बाल विवाह रुकवाने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है कि किस तरह वो बिना नाम बताए अपने आस पास से इस कुप्रथाएं को ख़त्म करवाने में मदद कर सकती हैं।  

PunjabKesari, haryana

उन्होंने बताया कि लड़कियों को गांव की महिलाओं के मोबाइल में एसपी व डीसी के जिले अनुशार मोबाइल नंबर भी सेव करने सिखाने के साथ उनको कम शब्दों में मैसेज कर सूचना देने का तरीक़ा भी सिखाया जाएगा जिसमें टीम लाडो की सदस्य चाहें तो अपना नाम गुप्त भी रख सकेंगी। टीम लाडो में काम करने वाली हिसार की प्रियाक्षी ने बताया कि हम सब अब अपने आस बाल विवाह नहीं होने देंगे। नगीना ब्लॉक नूंह की तबस्सुम ने कहा कि हमारे क्षेत्र में कम उम्र की शादियों काफी होती हैं, लेकिन अब अगर कहीं की भी इस बारे जानकारी मिलेगी तो उसे डरूर रुकवाएंगे।

भिवानी की प्रियंका ने कहा कि हम टीम लाडो के तौर पर तैयार हैं और इस कुप्रथा को मिलकर रोकेंगे। बिहार की अंजली ने कहा कि हम सब के लिए पहली बार इस तरह टीम लाडो में संगठित होकर काम करने का मौका मिला है, हमारे साथ हरियाणा की टीम लाडो से भी सामंजस्य बनेगा जिससे हरियाणा में खरीद कर ले जाने वाली बिहार की लड़कियों के मामले में भी काम करने का मौका मिलेगा। 

 PunjabKesari, haryana

पंजाब के सिमरनप्रीत ने कहा कि यह बाल विवाह की समस्या हमारे प्रदेश में भी काफी है, सरकार व प्रशासन इस मामले में ज्यादा काम नहीं कर रहे हैं। दिल्ली की शिवादित्य ने कहा कि दिल्ली में तो कम उम्र की लड़कियों को लाकर बेचने के मामले आते रहते हैं। सुनील जागलान की टीम लाडो से हम अभी जुड़े हैं और वह दिल्ली में इसको लेकर कार्य करेंगी। 

सुनील जागलान ने कहा कि हमारी टीम अब तैयार है पहले लोगों को बाल विवाह ना करने के लिए समझाएगी अगर बार बार परामर्श के बाद भी नहीं मानेंगे तो उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करवाई जाएगी। गौरतलब है कि सुनील जागलान पिछले एक दशक से लंबे समय से महिला सशक्तिकरण के लिए अभियान चला रहे हैं जिन्हें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी सराहना मिली है। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static