सुरजेवाला ने लिखा CM खट्टर को पत्र, यूक्रेन में फंसे हरियाणा के 2000 लोगों की मदद के लिए लगाई गुहार

punjabkesari.in Thursday, Feb 17, 2022 - 04:22 PM (IST)

चंडीगढ़:  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच के हालिया तनाव के विषय में आप भी लगातार जानकारी ले रहे होंगे। मीडिया के माध्यम से आ रही खबरों के अनुसार रूस द्वारा एक लाख से अधिक सैनिक और घातक मिसाइलें रूस-यूक्रेन की सीमा पर तैनात किए जा चुके हैं। रूस की सैन्य टुकड़ियां यूक्रेन की सीमा पर निरन्तर युद्धाभ्यास कर रही हैं, जिसके कारण यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध की आशंका को नकारा नहीं जा सकता। इन दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय निरन्तर प्रयास कर रहा है, लेकिन अभी स्थिति में कोई बड़ा बदलाव आने की संभावना नज़र नहीं आती। ऐसी स्थिति में यूक्रेन में निरन्तर असुरक्षा के हालात बनते जा रहे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय तनाव सदैव मानवता के समक्ष चुनौतियां खड़ी करते हैं। यूक्रेन में इस समय लगभग 18 हज़ार भारतीय फंसे हुए हैं, जिनमें से लगभग 2000 अकेले हरियाणा से हैं।

यूक्रेन में फंसे इन दो हज़ार हरियाणवियों में से अधिकतर युवा छात्र हैं, जो वहां मेडिकल इत्यादि की पढ़ाई करने गए हुए हैं। इन छात्रों की पढ़ाई तो पहले से ही कोविड संकट के कारण बाधित चल रही थी, ऊपर से वर्तमान हालातों ने स्थिति को और बिगाड़कर रख दिया है।

वहां यूक्रेन में फंसे हुए भारतीय इस समय रूस और यूक्रेन के मध्य युद्ध की आशंका के चलते तनाव में हैं और यहां उनके परिजन अपने बच्चों तथा सगे-सम्बन्धियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। भारतीय दूतावास इन लोगों को निरन्तर सम्पर्क बनाए रखने और यथाशीघ्र यूक्रेन छोड़ देने की
सलाह दे चुका है। ये लोग वहां से आना भी चाहते हैं, लेकिन इनकी वापसी की कोई उचित व्यवस्था नहीं हो पाने के कारण वहां से निकल नहीं पा रहे।

यूक्रेन में फंसे इन 18,000 भारतीयों के समक्ष पहली बड़ी समस्या यह है कि यूक्रेन से भारत के लिए फ्लाइट की संख्या बहुत सीमित है और अचानक मांग में हुई बढ़ोत्तरी के कारण पाइ की टिकट के रेट पांच से छह गुणा बढ़कर ढाई से साढ़े तीन लाख तक जा चुके हैं। ऐसी परिस्थितियों में एक कल्याणकारी राज्य के रूप में हमारी सरकार का यह दायित्व बनता है कि यथासंभव मदद पहुंचाकर इनकी सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री जी, आप लगातार कहते रहे हैं कि आपकी सरकार की बहुत सी नीतियों का अनुसरण केंद्र सरकार भी करती है। अतः आप माननीय प्रधानमंत्री जी से मिलकर यूक्रेन में फंसे भारतीयों को तत्काल सहायता पहुंचाने और स्पेशल फ्लाईट्स के माध्यम से उनकी सुरक्षित भारतवापसी के कदम उठाने की दरख्वास्त करें।

● यूक्रेन में फंसे हरियाणा के 2,000 नागरिकों की अभिभावक सरकार है। किसी भी प्रकार के कठिन समय में हरियाणा के लोगों के साथ खड़ा होना आपका नैतिक और संवैधानिक दायित्व है। अतः मेरी आपसे दरख्वास्त है कि आप तुरंत एक हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी जारी करें, जिस पर यूक्रेन में फंसे हरियाणवी नागरिकों के परिजन उनकी सहायता के लिए पंजीकरण करवा सकें।

● सभी जिला उपायुक्तों को तुरंत उनके जिलों से यूक्रेन गए लोगों की सूची तैयार करने के निर्देश जारी करके उनसे सरकार संपर्क साधे।

● पलाइट्स की उचित व्यवस्था करवाकर सभी हरियाणवी नागरिकों की सरकारी खर्च पर तुरंत स्वदेश वापसी सुनिश्चित करें। जो लोग यूक्रेन से अपने खर्च पर 5-6 गुना अधिक रेट पर टिकट लेकर लौट रहे हैं, उनके आर्थिक नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जाए।

● हरियाणा सरकार के दो वरिष्ठ अधिकारी तुरंत यूक्रेन रवाना किए जाएं, जो भारतीय दूतावास के साथ कोऑर्डिनेट करके हमारे प्रदेश के नागरिकों की सहायता करें।

मुख्यमंत्री जी, यह मुद्दा हरियाणा के 2,000 परिवारों की जिंदगियों से जुड़ा है। इन लोगों की सुरक्षित स्वदेश वापसी आपका संवैधानिक दायित्व है। मेरा विश्वास है कि आप मेरी बात का गंभीरता से संज्ञान लेकर इस बारे बगैर देरी उचित कार्रवाई करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static