ज्ञानचंद गुप्ता के अनाज मंडी में औचक निरीक्षण से मची खलबली, मौके पर मिली खामियां

punjabkesari.in Saturday, Apr 09, 2022 - 06:59 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष  ज्ञानचंद गुप्ता  अनाजमंडी सेक्टर-20 का औचक निरीक्षण किया और मंडी में अनियमितायें पाये जाने पर कड़ा संज्ञान लेते हुये, मामलें की जांच के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जांच में दोषी पाये जाने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जायेगी।

गुप्ता ने बताया कि उन्हें शिकायत मिल रही थी कि मंडी में अवैध तरीके से रेहड़ी-फड़ी लगाकर सब्जियों व फलों की बिक्री की जा रही है। उन्होंने कहा कि बातचीत के दौरान रेहड़ी-फड़ी वालों ने बताया कि उनसे 200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जगह का किराया, 10 रुपये प्रति टेबल और 30 रुपये प्रति छतरी का किराया लिया जा रहा है। इसके अलावा उन्हें बिजली का शुल्क अलग से देना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस शुल्क की अदायगी पर उन्हें किसी भी प्रकार की रसीद भी नहीं दी जाती।गुप्ता ने कहा कि उन्होंने निरीक्षण के दौरान पाया कि मंडी में नियमित तौर पर साफ-सफाई की व्यवस्था भी नहीं की जा रही हैं।

गुप्ता ने मंडी में स्थिति का जायजा लेने के उपरांत हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्टीएल सत्यप्रकाश से फोन पर बातचीत की और उन्हें जल्द से जल्द इस मामलें में जांच के निर्देश दिये। इसके पश्चात टीएल सत्यप्रकाश मौके पर पंहुचे और उन्होंने गुप्ता को आश्वस्त किया कि मंडी में जल्द ही उचित साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी और अवैध तरीके से मंडी में रेहड़ी-फड़ी लगाने के मामलें में संलिप्त पाये जाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाही की जायेगी।

गुप्ता ने कहा कि उन्हें काफी समय से इस संबंध में शिकायतें मिल रही थी और उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस दिशा में उचित कार्रवाही करने के निर्देश भी दिये थे। उन्होंने कहा कि आज उनके मंडी में पंहुचते ही रेहड़ी फड़ी वालों का सामान इक्ट्ठा कर भागने से यह प्रतीत होता है कि उनके पास आवश्यक लाईसेंस/स्वीकृति या पर्ची नहीं है। गुप्ता ने अनाजमंडी में स्थित मार्केंट कमेटी के सेकटरी-कम-ईओ अनूप सिंह के कार्यालय में जाकर रिकॉर्ड की जांच की। उन्होंने मंडी की रसीदो की भी जांच पड़ताल की।

इससे पूर्व गुप्ता ने अनाजमंडी में रबी सीजन-2022-23 के दौरान गेहूं की खरीद के लिये किये गये प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि मंडियों में गेहूं लाते समय किसानों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो और किसानों को उनकी फसल का समय पर भुगतान किया जाये। उन्होंने मंडी में पर्याप्त बारदाना व गेहूं में नमी की जांच की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये। पंचकूला अनाजमंडी में हैफेड द्वारा गेहूं की खरीद की जा रही है।

ने कहा कि पंचकूला अनाजमंडी में अभी गेहूं की अधिक आवक नहीं हुई है। जमीदारों का कहना है कि अब कि बार फसल पर बरसात और गर्मी दोनों का असर हुआ है, जिसके कारण फसल के औसत उत्पदान में कमी आई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मंडियों में पंजाब की और से आने वाले गेहूं, धान व अन्य फसलों पर सख्ती से रोक लगाई है। इसलिये भी मंडियों में आवक कम दर्ज हुई है। उन्होंने कहा कि गेहूं की कटाई चल रही है और आने वाले कुछ ही दिनों में गेहूं मंडियों में आना शुरू हो जायेगा।

इस अवसर पर बीजेपी जिलाध्यक्ष अजय शर्मा, करनाल के प्रभारी दीपक शर्मा, मार्केंट कमेटी के पूर्व चेयरमैन अशोक शर्मा सहित हैफेड तथा मार्केंट कमेटी पंचकूला के अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static