मानव तस्करी का संदेह, बस में पंजाब से अगवा कर कैथल की तरफ लाई जा रही थी युवती

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2022 - 09:37 AM (IST)

हिसार : उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल ने हिसार के पास सातरोड़ कलां रेलवे स्टेशन से बांग्लादेश के बनापोल के लिए पहली पार्सल ट्रेन बुधवार को रवाना की। यह ट्रेन अलग-अलग स्टेशनों से होकर बांग्लादेश पहुंचेगी। अब 4 दिन में माल पहुंचेगा। ट्रक में 25-30 दिन लगते थे। इससे पहले यहां से बांग्लादेश के लिए कोई पार्सल ट्रेन नहीं भेजी गई है।

इस रूट पर पार्सल ट्रेन की यह पहली सुविधा है। रेलवे पार्सल ट्रेनों को कारोबारियों के माल को एक-दूसरे स्थान पर कम खर्च में भिजवाने में खास भूमिका निभा रहा है। इसी कड़ी में उत्तर पश्चिम रेलवे वाणिज्य विभाग के प्रयास से निर्यातकों द्वारा ट्रकों के स्थान पर ट्रेन से माल भेजने का फैसला हुआ। इस पार्सल ट्रेन में धागे का लदान हुआ है। इस ट्रेन का किराया रेलवे बोर्ड के फ्रेट मार्केटिंग निदेशालय के निर्देशानुसार तय किया गया है। कुल 11252 यार्न के पैकेज के लदान से रेलवे को 27.10 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। यह पार्सल ट्रेन रोहतक, गाजियाबाद, अलीगढ़, टुंडला, प्रयागराज, गया, धनबाद, आसनसोल, बनगांव के रास्ते बनापोल (बांग्लादेश) पहुंची। निर्यातकों ने रेलवे से ही माल भेजने का आश्वासन दिया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के सीनियर डी.सी.एम. अनिल रैना ने कहा है कि अन्य व्यापारी ट्रेन से माल लदान करवा सकते हैं।

 रेलवे ने रेलवे ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट्स बनाई हैं। ये यूनिट कम खर्च में जल्द माल  पहुंचाने के लिए भरसक प्रयास करती हैं। रेलवे ने ट्रांस्पोर्टर्स को बेहतर सेवा देने के लिए कुछ अधिकारियों को खास तौर पर इस यूनिट में तैनात किया है। ट्रांस्पोटर्स सीधे इन अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। संस्थाएं या कंपनियां रेल ट्रांसपोर्ट के जरिए अपना सामान भेजना चाहती हैं। वे सीधे रेलवे की बिजनेस डेवलपमैंट यूनिट के नोडल को-ऑर्डिनेटर्स से संपर्क कर सकती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static