अप्रैल के अंत तक 35 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य : विज

punjabkesari.in Wednesday, Apr 07, 2021 - 10:48 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि अप्रैल माह के अंत तक करीब 35 लाख लोगों की वैक्सीनेशन का प्रयास किया जाएगा। अभी तक करीब 21 लाख लोगों का कोविड-19 का टीकाकरण किया है। विज ने कोविड-19 के संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में 11 राज्यों की समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य सरकार दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए गत वर्ष भांति सभी जरूरी कदम पुन: उठाना सुनिश्चित करेगी। प्रदेश में 13 हजार एक्टिव केस हैं, रोज करीब 25 हजार की टैसिं्टग की जाती है और पॉजिटिव रेट करीब 4.7 प्रतिशत है। प्रदेश में टैसिं्टग को और बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।

विज ने कहा कि कोविड-19 की जांच के लिए 35 लैब कार्यरत हैं, जिनमें करीब 92 हजार प्रतिदिन टैसिं्टग की क्षमता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से अनुरोध किया कि प्रदेश सरकार द्वारा जो जांच के लिए सैंपल भेजे जाते हैं उनकी रिपोर्ट शीघ्र भेजी जाए ताकि नए स्ट्रेन का पता लगाकर उपचार किया जा सके। साथ ही कहा कि केंद्र सरकार द्वारा उपचार का कोई नया प्रोटोकॉल बनाया गया है तो प्रदेशों के साथ शीघ्र साझा किया जाए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्यों को कोविड नियंत्रित करने के लिए ठोस कदम उठाने और प्रोटोकॉल का सही तरह से पालन करना होगा। इसके लिए मास्क, व्यक्तिगत दूरी और अन्य नियमों को अपनाना होगा। विज्ञान का प्रयोग मानव जाति के उपकार के लिए होना चाहिए इसलिए वैक्सीन से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाए। इससे पूर्व विज की अध्यक्षता में बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े अधिकारियों को जरूरत अनुसार पुन: कोविड अस्पतालों को शुरू करने के निर्देश दिए। इसके लिए 3-4 दिनों में निरीक्षण कर ऐसे अस्पतालों को अधिसूचित करने कहा है। इनकी सूची को विभाग के पोर्टल पर भी डाला जाएगा। राज्य में पी.पी.ई. किट, मास्क, दवाइयों तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं का स्टॉक पूरा रखा जाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static