हरियाणा में भी दिखेगा Tauktae का असर, HAU ने किसानों के लिए जारी की एडवाइजरी

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 07:13 PM (IST)

डेस्क: अरब सागर में बने अति सीवियर साइक्लोन ताउते (चक्रवाती तूफान) व संभावित पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हरियाणा राज्य में कल 18 मई से फिर से मौसम में बदलाव संभावित है। जैसा कि पहले ही पूर्वानुमान दिया गया था उसी अनुसार 13-14 मई को अरबसागर के दक्षिणपूर्व में एक कम दबाव का क्षेत्र बना जो कल 16 मई रात्रि को ताउते साइक्लोन ने अति सीवियर साइक्लोन का रूप धारण कर लिया। जिसके उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ आगे बढ़ते हुए गुजरात के तटों के आसपास आज 17 मई देर रात्रि या 18 मई सुबह तक पहुंचने की संभावना बन रही है। 

PunjabKesari, Haryana

कल 18 मई को ही इसका लैंडफाल होने की संभावना है जिससे इसकी तीव्रता में कमी होने की पूरी संभावना है। यह साइक्लोन बाद में डिप्रेशन का रूप ले लेगा। अरबसागर में आए चक्रवाती तूफान ताउते के कारण गुजरात राजस्थान होते हुए नमी वाली हवाएं हरियाणा राज्य की तरफ बढऩे व एक संभावित पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में कल 18 मई को मौसम में बदलाव संभावित है।

PunjabKesari, Haryana

कल 18 मई रात्रि से 20 मई के बीच राज्य के ज्यादातर  क्षेत्रों में  तेज हवाओं व गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश व कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है। इस वेदर सिस्टम का प्रभाव  21 मई को कम हो जाने की संभावना से राज्य में 21 मई को भी कुछ एक स्थानों पर हवाओं के साथ हल्की बारिश व बाद में खुश्क मौसम संभावित है।

मौसम आधारित कृषि सलाह-
अगले चार दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना को देखते हुए नरमा व अन्य खरीफ फसलों की बिजाई 21 मई तक रोक ले व बाद में मौसम साफ होने पर ही करें।
 2. गेहूं के भूसे/तूड़ी व घर में खुले में पड़े अनाज को ढक लें व सुरक्षित स्थानों पर अवश्य रख लें। 
3. सब्जियों, बागों व खड़ी फसलों में सिंचाई व रासायनिक छिड़काव अगले चार दिन अवश्य रोक लें।
4. बारिश की संभावना को देखते हुए फसलों व सब्जियों में जल निकास का उचित प्रबंध करें ताकि बारिश का ज्यादा पानी फसलों व सब्जियों में ज्यादा समय तक खड़ा न रह सके। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static