शिक्षा मंत्री के आवास पर शिक्षकों ने किया प्रदर्शन, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की कर बैरिकेड्स भी तोड़े

punjabkesari.in Thursday, Sep 08, 2022 - 10:59 PM (IST)

कैथल(जयपाल): हरियाणा में अध्यापक लगातार चिराग योजना और नेट ट्रांसफर ड्राइव नीति का विरोध कर रहे हैं। इसी विरोध के स्वरूप आज जन शिक्षा अधिकार मंच के बैनर तले अध्यापक कैथल के जवाहर पार्क में इकट्ठा हुए और वहां से प्रदर्शन करते हुए राज्य मंत्री कमलेश ढांडा के निवास पर पहुंचे। जहां पुलिस ने पहले से ही बैरिकेड लगाए हुए थे। अध्यापकों ने निवेदन किया कि वह अपनी राज्यमंत्री को ज्ञापन देना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने मीडिया के माध्यम से 3 दिन पहले सूचित कर दिया गया था। परंतु पुलिस में उन्हें आगे बढ़ने से रोका। इससे नाराज होकर शिक्षकों ने पुलिस के साथ धक्का-मुक्की कर बैरिकेड तोड़ दिया। इसके साथ ही राज्य मंत्री कमलेश ढांडा के निवास के बाहर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

बता दें कि शिक्षकों का कहना है कि हरियाणा सरकार ने ऑनलाइन तबादलों के माध्यम से अध्यापकों के पदों व स्कूलों का रैशनेलाइजेशन करने के नाम पर सार्वजनिक शिक्षा के ढांचे पर अप्रत्याशित हमला बोला है। इसे लेकर शिक्षकों में ही नहीं अभिभावकों और नागरिकों में भारी आक्रोश फैल रहा है। प्रदेश भर में एक हजार से ज्यादा गांव में लोगों व छात्रों ने विद्यालयों के गेटों पर प्रदर्शन करके अपनी नाराजगी जताई है। 

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से आधे अधूरे स्टाफ के साथ स्कूलों को चलाने की सरकार द्वारा कोशिश की जा रही है। इससे स्पष्ट हो जाता है कि सरकार जानबूझकर जन शिक्षा को बर्बाद करना चाहती है। मुख्यमंत्री द्वारा एक कैंपस के स्कूलों को मर्ज करने की घोषणा पूरी तरह से निराधार साबित हुई। शिक्षा मंत्री और उच्च अधिकारियों द्वारा बार-बार घोषणा की जा रही थी। पूरे प्रदेश में एक गांव के सभी स्कूलों को मर्ज करके कोई भी 988 प्राथमिक व 298 मिडिल कन्या विद्यालयों में कोई विद्यालय अलग से नहीं रहेगा। सभी को उस गांव के उच्च विद्यालय में मर्ज करके सभी कन्या विद्यालयों को खत्म कर दिया जाएगा।

वहीं अपनी 10 मांगों को लेकर शिक्षकों ने शिक्षा मंत्री के आवास पर प्रदर्शन किया है। देखने वाली बात होगी कि उनकी मांगे कबतक पूरी की जाती है।

 

  (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static