4 सेलिब्रिटियों के खिलाफ दर्ज मुकदमों से बढ़ी हांसी पुलिस की टेंशन, अभी तक नहीं लिया गया सख्त एक्शन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 01:21 PM (IST)

हांसी(संदीप):  देश एक या दो नहीं बल्कि 4 सेलिब्रिटी के खिलाफ हांसी पुलिस में एफआइआर दर्ज हैं। इन हस्तियों के खिलाफ जांच करने में जिला पुलिस के पसीने छूटे हुए हैं और फूंक-फूंक कर कदम उठा रही है। पुलिस अधिकारी निष्पक्ष जांच के बेशक लाख दावे करें, लेकिन इन मामलों में जांच की प्रगति देखकर साफ जाहिर होता है कि पुलिस के लिए इन हाईप्रोफाइल मामलों में तुरंत एक्शन लेना इतना आसान नहीं रहता।

बता दें कि हांसी पुलिस में राज ठाकरे, मुनमुन दत्ता, युविका चौधरी और युवराज सिंह के खिलाफ मुकदमें दर्ज हैं। इसके अलावा 2014 में योग गुरु स्वामी रामदेव के खिलाफ भी जातीय टिप्पणी करने के आरोप में पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई थी, जिस पर पुलिस ने एफआइआर दर्ज नहीं की थी और शिकायतकर्ता को कोर्ट का रुख करना पड़ा। स्वामी रामदेव के खिलाफ हिसार की स्पेशल एससी-एसटी कोर्ट में मामला विचाराधीन है। इस मामले में कोर्ट द्वारा 31 अगस्त को अगली सुनावाई होगी। अपने तीखे तेवरों के लिए पहचाने जाने वाले महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के तेजतर्रार सुप्रीमो राज ठाकरे के खिलाफ भी सितंबर 2012 में देशद्रोह व दो समुदायों के बीच सौहार्द खराब करने आदि धाराओं के अंतर्गत मुकदमा दर्ज करवाया गया था। करीब 7 साल से अधिक समय बीत चुका है और पुलिस चार्जशीट पेश नहीं कर पाई है। इन सभी मामलों में शिकायतकर्ता एक्टिविस्ट व अधिवक्ता रजत कलसन है।

बाबा रामदेव के खिलाफ हिसार कोर्ट में मामला
योग गुरु बाबा रामदेव ने राहुल गांधी का नाम लेते हुए अनुसूचित जाति पर टिप्पणी की थी। पुलिस द्वारा शिकायत पर कार्रवाई ना करने पर हांसी सब डिविजनल कोर्ट में याचिका दायर की गई थी, जिसे कोर्ट ने मामले को खारिज कर दिया था। इसके बाद याचिकाकर्ता रजत कलसन ने हिसार विशेष अदालत का रुख किया जहां रिवीजन पिटीशन पर सुनवाई चल रही है।

युविका और मुनमुन दत्ता मामले में साइबर जांच जारी
युविका और मुनमुन दत्ता मामले में साइबर सेल द्वारा जांच की जा रही है। ऐसे मामलों में पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती होता है वीडियो की सत्यता को परखना। क्योंकि वीडियो को आरोपित डिलीट कर चुके होते हैं। साइबर सेल मुनमुन दत्ता व युविका के वीडियो की जांच में जुटी हुई है।

इन हस्तियों पर ये आरोप
राज ठाकरे - उत्तर भारतीयों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करना
युवराज सिंह - इंस्टाग्राम वीडियो में जाति विशेष से संबंधित टिप्पणी करना
युविका चौधरी - यूट्यूब वीडियो में जाति विशेष से संबंधित टिप्पणी करना
बाबा रामदेव - राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए जाति विशेष का नाम लेना
मुनमुन दत्ता - वीडियो में एक विशेष जाति से संबंधित कटाक्ष करना


कानून सबके लिए समान है
हांसी पुलिस में जो मुकदमें दर्ज हैं उनमें पुलिस नियमानुसार कार्रवाई कर रही है। युवराज सिंह जांच में शामिल हो चुके हैं और हाईकोर्ट में मामला विचाराधीन है। कुछ मामलों में साइबर सेल द्वारा संबंधित वीडियो की जांच की जा रही है। पुलिस प्रत्येक मामले में पूरी निष्पक्षता से जांच करती है और कानून सबके लिए समान है। - नितिका गहलोत, एसपी
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static