असंध को नगर परिषद का दर्जा देगी सरकार,जनसंख्या हुई कम तो पालिका का होगा विस्तार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 15, 2022 - 08:04 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी):  हरियाणा सरकार असंध को नगर परिषद का दर्जा देने के लिए तैयार है। इसके लिए आसपास के गांवों की पंचायतों द्वारा प्रस्ताव पारित करके सरकार को दिया जाएगा तो विभागीय कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

असंध के विधायक शमशेर गोगी ने मंगलवार को विधानसभा में यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि असंध का लगातार फैलाव हो रहा है और यहां बहुत सी कालोनियां बन चुकी हैं। असंध को नगर पालिका से नगर परिषद का दर्जा दिए जाने से यहां न केवल यह कालोनियां वैध होंगी बल्कि असंध में बुनियादी ढांचा विकास भी होगा।

शमशेर गोगी द्वारा उठाए गए सवाल के जवाब में स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2011 में असंध की जनसंख्या 27 हजार 115 थी। जिसके अनुसार वर्तमान में यहां की जनसंख्या 33 हजार होने का अनुमान है।

सरकार द्वारा तय नियमों के अनुसार 50 हजार की जनसंख्या वाले शहर को नगर परिषद का दर्जा दिया जाएगा। कमल गुप्ता ने कहा कि अगर आसपास की ग्राम पंचायतें परिषद में शामिल होने की सहमति के साथ प्रस्ताव पारित करके सरकार को देंगी तो सरकार द्वारा असंध को नगर परिषद का दर्जा प्रदान किया जाएगा।

विधायक द्वारा उठाए गए पूरक सवाल के जवाब में कमल गुप्ता ने कहा कि अगर 50 हजार की जनसंख्या का लक्ष्य पूरा नहीं होगा तो सरकार द्वारा पालिका की सीमा का विस्तार किया जा सकता है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static