जिस कीटनाशक के भरोसे टिड्डी दल को भगाने की तैयारी थी, वह निकला नकली

punjabkesari.in Saturday, Jul 11, 2020 - 10:59 AM (IST)

सोनीपत (ब्यूरो) : गनीमत रही कि टिड्डी दल खरखौदा को बिना छुए ही दिल्ली की ओर निकल गया था, अन्यथा फसलों की भयंकर तबाही हो सकती थी। कृषि विभाग व प्रशासन जिस कीटनाशक के भरोसे बैठा था वह नकली निकला। इस संबंध में खुलासा होने के बाद सोनीपत के गुण नियंत्रक अधिकारी ने खरखौदा पुलिस को शिकायत देकर संबंधित कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम पंचकूला, निर्माता कंपनी व स्टॉकिस्ट हरियाण सहित अन्य सभी जिम्मेदार लोगों के खिलाफ पुलिस को शिकायत दी। इस पर खरखौदा पुलिस ने सभी के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मुकद्दमा दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। 

प्रदेश में टिड्डी दल के हमले के मद्देनजर पानीपत व सोनीपत में क्लोरोपायरीफॉस 20 ई.सी. कीटनाशक की आपूर्ति हरियाण भूमि सुधार एवं विकास निगम पंचकूला द्वारा कीटनाशक कंपनी से की गई थी लेकिन जब कृषि उपनिदेशक पलवल ने 29 जून को कीटनाशक प्रयोगशाला फरीदाबाद में जांच के लिए भिजवाया तो उसकी रिपोर्ट में सामने आया कि कीटनाशक में क्लोरोपायरीफॉस 20 ई.सी. की बजाय सिर्फ 9.45 ई.सी. है। इसके बाद वीडियो कॉन्फ्रैंस के माध्यम से अन्य जिलों में भी इस कीटनाशक के स्टॉक की सैंपलिंग के आदेश दिए गए है। इस पर खरखौदा  के उपमंडल कार्यालय में रखे कीटनाशक के स्टॉक से भी नमूने लेकर जांच कि लिए करनाल स्थित लैब में भिजवाए गए।    

खरखौदा से भेजे सैंपल की रिपोर्ट ने किया हैरान:
खरखौदा उपमंडल कार्यालय में रखे 750 लीटर कीटनाशक की सैंपल रिपोर्ट ने और भी चौंका दिया। इसमें क्लोरोपायरीफॉस 20 ई.सी. का सक्रिय घटक 20 ई.सी. की जगह शून्य ही पाया गया जिससे साफ था कि कीटनाशक की गुणवत्ता अत्यंत निम्न स्तर की थी। माना जा रहा है कि कीटनाशक के बहाने मोटा घपला किए जाने की तैयारी थी। 

जांच के बाद दर्ज करवाया मुकद्दमा:
नमूनों की जांच रिपोर्ट आने के बाद मामले में निर्माण व आपूर्तिकर्ता पर सांठ-गांठ करके धोखाधड़ी करने के आरोप लगे है। इस पर हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम, पंचकूला, निर्माता कंपनी व स्टॉकिस्ट हरियाणा सहित संबंधित सभी जिम्मेदार लोगों के खिलाफ मुकद्दमा उच्चधिकारियों के निर्देश पर कीटनाशक के सैंपल भेजकर जांच करवाई गई थी। इसमें उसकी गुणवत्ता काफी निम्न स्तर की पाई गई है। ऐसे में संबंधित के खिलाफ खरखौदा थाने में मुकद्दमा दर्ज करवाया गया है। पुलिस मामले की जांच कर कार्रवाई करेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static