Update: रोहतक डॉक्टरों की टीम ने किया चंद्रावती का अंतिम संस्कार, कोरोना से थी संक्रमित

punjabkesari.in Sunday, Nov 15, 2020 - 04:50 PM (IST)

चरखी दादरी (नरेंद्र): हरियाणा की पहली सांसद व पुडुचेरी की पूर्व उपराज्‍यपाल चंद्रावती अब हमारे बीच नहीं रही। कोरोना के कारण रविवार सुबह 92 वर्षीय चंद्रावती का रोहतक पीजीआई में निधन हो गया। रोहतक डॉक्टरों की टीम ने ही चंद्रावती का अंतिम संस्कार किया। परिजनों को अंतिम संस्कार से दूर ही रखा गया। काफी समय से उनका रोहतक पीजीआई में ही इलाज चल रहा था। 

पूर्व उपराज्‍यपाल चंद्रावती के निधन पर कांग्रेस नेताओं ने शोक प्रकट करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने ट्वीट कर लिखा कि हरियाणा की प्रथम महिला अधिवक्‍ता, पहली महिला विधायक, पहली महिला विधायक दल नेता, पहली महिला सांसद, पूर्व उप-राज्यपाल व वरिष्ठ कांग्रेस नेता चन्द्रावती के निधन का समाचार दु:खद है। दिवंगत आत्मा को भावभीनी श्रद्धांजलि एवं परिजनों, समर्थकों के प्रति गहरी संवेदनाएँ।

 

70 के दशक में जनता पार्टी की ओर से भिवानी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ते हुए चरखी दादरी के गांव डालावास की चंद्रावती ने प्रदेश के कद्दावर नेता और पूर्व सीएम बंसीलाल को करारी शिकस्त देते हुए हरियाणा की पहली महिला सांसद बनने का गौरव प्राप्त किया था। 

1977 में जब राजनीति में महिलाओं की भागीदारी न के बराबर थी, चरखी दादरी की चंद्रावती ने भिवानी लोकसभा क्षेत्र के पहले चुनाव में 67.62 प्रतिशत वोट लेकर जीत का जो रिकार्ड बनाया था, वह आज तक तोड़ा नहीं जा सका है। 

चंद्रावती ने अपने जीवन में 14 चुनाव लड़े, संसदीय सचिव, विधायक, एमपी व राज्यपाल बनी। लेकिन मुख्यमंत्री बनने की टीस उनके मन में बनी रही। हालांकि चंद्रावती का मानना था कि कि बीते दशकों के दौर में राजनीति स्वच्छ व स्पष्टवादिता थी। अब के दौर में राजनीति सिर्फ भ्रष्टाचार, वंशवाद व स्वार्थ की रह गई है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static