हिसार के तीसरे गांव ने किया लॉकडाउन के बहिष्कार का ऐलान, ग्रामीण बोले- नहीं लेंगे सरकारी सहायता

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 04:36 PM (IST)

हांसी (संदीप सैनी): हरियाणा के हिसार जिला में लॉकडाउन का बहिष्कार करने वाले गांवों की संख्या तीन हो गई है। जिले के मसूदपुरा व डाटा गांव के बाद अब महजत गांव के ग्रामीणों ने भी लॉकडाउन का बहिष्कार करने का खतरनाक ऐलान कर दिया। महजत गांव के लोगों ने किसी भी तरह की सरकारी सहायता नहीं लेने का फैसला किया है। महजत गांव हिसार जिले का तीसरा गांव है, जहां लॉकडाउन का बहिष्कार किया है।

PunjabKesari, haryana

बता दें कि किसानों पर हुए लाठीचार्ज के बाद से हिसार के गांवों में ग्रामीण सरकार के विरोध में आत्मघाती निर्णय लेते हुए लॉकडाउन का बहिष्कार करते हुए स्वयं के पंचायती नियमों को लागू कर रहे हैं। डाटा, मसूदपुर व महजत गांव के प्रतिनिधियों ने कहा कि कोरोना जैसी कोई बीमारी नहीं है। स्वयं की जान को जोखिम में डालते हुए तीनों  गांव में बगैर मास्क व शारीरिक दूरी के सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने पंचायत बुलाई सरकार के खिलाफ जाने का निर्णय लिया।  

इसको लेकर मौके पर पहुंचे ड्यूटी मजिस्ट्रेट ने ग्रामीणों को मनाने के भ्रसक प्रयास किए, लेकिन वह नहीं माने और उन्हें बैरंग लौटने पर मजबूर कर दिया। वहीं बुधवार शाम को गांव में डीएसपी विनोद शंकर की अगुवाई में फ्लैग मार्च निकालने गई पुलिस की गाड़ियों को ग्रामीणों ने हुटिंग करते गांव में नहीं घुसने दिया था।

PunjabKesari, haryana

यहां तक की कुछ युवाओं ने हाथों में पत्थर तक उठा लिए। जिसके बाद पुलिस वापस लौट आई। ड्यूटी मजिस्ट्रेट कुलदीप सिहाग ने बताया कि ग्रामीणों से बात हुई है। उनकी जो मांगे है वो ऊपर सरकार तक पहुंचा दी जाएगी। ग्रामीण और प्रसाशन की बीच कोई सहमति नहीं बनी है।

उधर, रोघी खाप के प्रतिनिधि रोशन लाल ने बताया की गांव के सभी वर्गों से प्रतिनिधियों ने पंचायत में हिस्सा लिया था और फैसला किया है कि गांव अपने स्तर पर बीमारी से निपटेगा और किसी प्रकार की सरकारी सहायता नहीं लेगा। वैसे भी गांव में कोई कोरोना का केस नहीं है और सरकार किसानों आन्दोलन को खत्म करने के लिए कोरोना-कोरोना कर रही है। गांव में शादी अन्य समारोह होंगे व कितनी भी लोग एकत्रित हो सकते हैं। किसी सरकार अधिकारी को गांव में नहीं घुसने दिया जाएगा। 

PunjabKesari, haryana

प्रशासन असमंजस में क्या करे, क्या ना करे
एक तरफ तो गांवों में कोरोना संक्रमण फैलता जा रहा है वहीं दूसरी तरफ कुछ गांवों में लॉकडाउन का ग्रामीणों ने विरोध कर दिया है। ऐसे में प्रशासन को समझ नहीं आ रहा है कि ग्रामीणों को कैसे समझाया जाए। मामले को सुलझाने के प्रशासन व पुलिस के तमाम हथकंडे फेल हो चुके हैं। प्रशासनिक अधिकारियों को समझ नहीं आ रहा कि क्या किया जाए। ग्रामीण कुछ भी मानने को तैयार नहीं हैं और अधिकारियों पर सरकार की तरफ से जल्द से जल्द स्थिति को सामान्य करने का दबाव है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static