हरियाणा का ये सरकारी स्कूल देता है निजी स्कूलों को मात, बच्चे बोलते हैं फर्राटेदार अंग्रेजी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2022 - 02:59 PM (IST)

इंद्री(मेनपाल): हरियाणा सरकार लगातार शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए काम कर रही है। जिसके चलते ही स्कूलों में सुधार किए जा रहे हैं। इंद्री के जोहड़ माजरा गांव का सरकारी मिडल स्कूल भी इसी कोशिश का एक उदाहरण है। जहां अध्यापक खुद अपने बच्चों को पढ़ाने की इच्छा रखते हैं।

 निजी स्कूलों को पढ़ाई से लेकर साफ-सफाई और डिजिटलाइजेशन में यह स्कूल टक्कर दे रहा है। यही नही यहां पढ़ने वाले बच्चे फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते है। मिडल स्कूल होने के बावजूद इसमें साइंस लैब है और बच्चों को स्पोर्ट्स के साथ साथ उनमें नृत्य व गायन प्रतिभा को भी तराशा जाता है। पूरा स्कूल सीसीटीवी कैमरों से लैस है।

सरकारी स्कूल की यही खूबियां इसे दूसरे स्कूलों से अलग बना रही हैं। साथ ही इस स्कूल में बच्चों को दाखिला दिलाने के लिए पहले उनको टेस्ट पास करना होता है और टेस्ट पास करने के बाद ही उनका यहां पर दाखिला हो पाता है।

इस स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक बलवान सिंह का कहना है कि बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाने के पीछे सिर्फ एक मकसद है कि अपने बच्चों के साथ-साथ दूसरों के बच्चों को बेहतर शिक्षा दी जा सके। इसलिए निजी स्कूलों के मुकाबले कई गुणा बेहतर पढ़ाई यहां पर होती है। यहां से पास आउट होने वाले बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

उन्होंने कहा कि मिडल स्कूल होने के बावजूद स्मार्ट क्लास व साइंस लैब की सुविधा है । साफ सफाई के साथ स्कूल में हरियाली पर विशेष जोर दिया जाता है। बलवान सिंह ने कहा कि अपनी सुंदरता और पढ़ाई के लिए यह स्कूल ब्लॉक में प्रथम आया है और अब हम जिले में प्रथम स्थान पर आने के लिए तैयारी कर रहे हैं। कक्षा आठवीं पास छात्र-छात्राओं की करियर काउंसलिंग की जाती है। स्कूल चलो अभियान का असर यहां खूब नजर आ रहा है।

स्कूल के मुख्याध्यापक सुरेंद्र सिंह ने बताया की स्कूल का यह कायाकल्प स्टाफ व बच्चों को प्रेरित करके किया गया है उन्होंने कहा कि स्कूल का पूरा केंपस सीसीटीवी से लैस है और दीवारों पर प्रेरणादायक स्लोगन लिखे गए हैं ताकि बच्चा सकारात्मक बने।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static