यह लापरवाही जानलेवा है: कोरोना कहर का कारण बन सकती है टीकाकरण के दौरान उमड़ रही भीड़

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 11:14 PM (IST)

रेवाड़ी/महेंद्रगढ़ (योगेंद्र सिंह): दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों के समान हालात अब रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ जिले में बनने लगे हैं। कोरोना संक्रमित एवं मरने वालों की तादात लगातार बढ़ रही है। बावजूद लोग हैं कि वह अभी भी कोरोना जंग को लेकर या तो तैयार नहीं हैं या फिर लापरवाह बने हुए हैं। 

वीरवार को पंजाब केसरी ने इन दोनों जिले के कुछ टीकाकरण केंद्र का भ्रमण किया तो वहां की तस्वीरें डराने वाली थीं। यहां पर टीके के लिए लंबी-लंबी लाइन लगी थी वहीं कईयों ने मास्क भी सही तरीके से नहीं लगाए थे। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग तो लगता है सभी लोग भूल चुके हैं। यह लापरवाही क्षेत्र के लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

पिछले दस दिन के आंकड़ों पर नजर दौड़ाए तो पाएंगे कि रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ जिला कोरोना का गढ़ बन गया है। जहां संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है वहीं मरने वालों का ग्राफ भी लगातार बढ़ रहा है। दस दिन में इन दोनों जिलों में छह हजार से अधिक संक्रमित एवं मरने वालों का आंकड़ा शतक लगाने के करीब पहुंच रहा है। 

PunjabKesari, Haryana

यह आंकड़ें डराने वाले हैं बावजूद लोग हैं कि आज भी लापरवाही बरत रहे हैं। टीकाकरण केंद्र पर लापरवाही तो बहुत ही खतरनाक साबित हो सकती है। कारण स्वास्थ्य विभाग पूरी शिद्दत से कोरोना जंग लड़ते हुए लोगों की जान बचाने की कोशिश कर रहा है। यदि टीकाकरण केंद्र पर हालात नहीं सुधरे तो कहीं यह हमारे योद्धा कोरोना संक्रमित ना हो जाएं यह भय प्रशासन को भी सता रहा है। 

टीका खत्म होने की अफवाह
कई लोगों ने बातचीत के दौरान बताया कि देशभर में टीके की सप्लाई कम हो रही है। कई जगह तो लोग टीके खत्म होने की बात भी कहते नजर आए। इस प्रकार की अफवाहों के चलते ही टीकाकरण केंद्र पर अधिक संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। जबकि सरकार लगातार टीके की पर्याप्त संख्या एवं सभी को टीके लगाने का आश्वासन दे रही है।

PunjabKesari, Haryana

मंडाना व छिलरो पीएचसी पर हालात अधिक खराब
पंजाब केसरी टीम को मंडाना एवं छिलरो पीएचसी पर हालात ज्यादा खराब नजर आए। कई लोग ने मॉस्क तो पहन रखा था लेकिन किसी के मुंह पर तो किसी के गले पर लटका था। हालांकि स्वास्थ्य कर्मी के कहने पर मॉस्क गले से मुंह तक पहुंच रहा था लेकिन नाक कोरोना वायरस को न्यौता देते नजर आ रही थी। सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं हो रहा था। स्वास्थ्य कर्मी लगातार कह रहे थे कि सभी को टीके लगेंगे और वह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें लेकिन उनकी बात कोई गंभीरता से ही नहीं ले रहा था।

सीएमओ डॉ. अशोक कुमार कहते हैं कि हमारा स्टॉफ पूरी शिद्दत से काम कर रहा है और लोगों को भी उनका पूरा सहयोग करना चाहिए। गाइड लाइन का पालन करेंगे तो निश्चित रूप से हम कोरोना से जंग जीत जाएंगे। लापरवाही करेंगे तो इसका खामियाजा भी हमें ही भुगतना होगा। डॉ. अशोक का कहना है कि अब सर्तकता, मॉस्क, हाथ धोना एवं सोशल डिस्टेंसिंग ही बचाव का मुख्य साधन है। टीकाकरण केंद्र पर गाइड लाइन का पालन हो, इसके लिए हम पूरा प्रयास कर रहे लेकिन इसके लिए लोगों को भी जागरूकता का परिचय देना होगा।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static