कोरोना के चलते हरियाणा विधानसभा का नक्शा बदला, प्रैस गैलरी इस बार रहेगी सुनसान

punjabkesari.in Wednesday, Aug 19, 2020 - 01:20 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा विधानसभा का नक्शा कोरोना के चलते अन्दर से पूरी तरह से बदल दिया गया है। वीआईपी गैलरी तथा दर्शक गैलरी इन दोनों जगह विधायकों के बैठने की व्यवस्था कर दी गई है। इन विधायकों को कॉर्डलैस माइक दिए जाएंगे, पुरानी व्यवस्था जंहा 90 विधायक बैठते थे अब वहां 45 विधायक बैठेंगे। प्रैस गैलरी इस बार सुनसान रहेगी।

PunjabKesari, Haryana

अधिकारियों विशेषकर एडिशनल चीफ सेक्रेटरी, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, डायरेक्टर स्तर के अधिकारियों के बैठने की कुर्सियों पर एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था रहेगी। बीच की सीटों पर बैठना प्रतिबन्धित रहेगा। इन पर लाल रंग से क्रास का निशान बना गया है। विधानसभा को पूरी तरह सेनेटाईज लगातार किया जा रहा है।

PunjabKesari, Haryana

हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता ने कहा है कि हरियाणा के विधायकों को मिलने वाली सुविधाओं को लेकर भारतवर्ष की अन्य विधानसभाओं के विधायकों को मिलने वाली सुविधाओं का तुलनात्मक अध्ययन किया जाएगा। अगर अन्य प्रान्तों में विधायकों को हरियाणा से अधिक सुविधाएं मिल रही होंगी तो हरियाणा भी इस पर विचार करेगा। 

मंगलवार को ज्ञानचन्द गुप्ता से हरियाणा के कुछ विधायक मिले थे और उन्होंने अनुरोध किया था कि भारत के कुछ प्रान्तों में विधायकों को हरियाणा से ज्यादा भत्ते व सुविधाएं मिल रही हैं। जिसपर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचन्द गुप्ता ने अपने कार्यालय को आदेश दिए हैं कि भारतवर्ष की हर विधानसभाओं से विधायकों को मिलने वाली सुविधाओं का ब्योरा मांगा जाए।

गुप्ता ने बताया कि हरियाणा निवास के दो हाल कमरे मीडिया गैलरी होंगे जो इस बार 26 अगस्त को शुरू होने वाले विधानसभा सत्र के लिए विधानसभा के हिस्सा रहेंगे। हरियाणा निवास के इन दोनों हाल कमरों में मीडिया गैलरी बनाई जाएगी। मीडिया गैलरी में विधानसभा का लाईव प्रसारण होगा। सभी दलों के नेता इस बार मीडिया से रूबरू होने हरियाणा निवास जाएंगे। ज्ञानचन्द गुप्ता ने बताया कि विधानसभा के अन्दर इस बार मीडिया गैलरी नहीं बनेगी। यह हरियाणा निवास में रहेगी।

PunjabKesari, Haryana

गुप्ता ने बताया कि स्पीकर गैलरी हो या विजीटर गैलरी इनमें आम लोगों के लिए अलाउ नहीं किया जाएगा और उन स्थानों पर हम सोशल डिस्टैन्सिंग के साथ सम्मानपूर्वक हम 45 विधायकों के बैठने का प्रबन्ध करेंगे, साथ ही इस बार कोई भी विधायक हो, विधानसभा का कर्मचारी हो, मीडिया बन्धु हो या ओर कोई भी व्यक्ति बिना कोरोना निगेटिव सर्टीफिकेट के दाखिल नहीं होगा। दूसरा इस बार विधायकों और मन्त्रियों के किसी साथी को अन्दर आने की परमिशन नहीं होगी। साथ ही एन्ट्री में सेनेटाईजिंग का प्रबन्ध, जूतों पर रैपिंग का प्रबन्ध भी किया जाएगा।

गौरतलब है कि मंगलवार को हरियाणा लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक टी. सी. मीणा तथा मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश गुल्लर के साथ व लोक सम्पर्क विभाग के अधिकारियों के साथ विधानसभा अध्यक्ष की मीटिंग भी हुई। जिसमें इन नीतिगत फैसलों पर चर्चा की गई थी। गुप्ता ने बताया कि मीडिया के सभी लोगों को इस बार विधानसभा सत्र से तीन दिन पहले की समय अवधि में कोरोना टैस्ट करवाना अनिवार्य है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static