सब्जी व फल बेचने वालाें की करवाई जाए मेडिकल जांच: ज्ञानचंद गुप्ता

punjabkesari.in Thursday, Apr 16, 2020 - 03:10 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि जिला के उपमण्डल पंचकूला, कालका, रायपुर रानी, बरवाला में सब्जी व फल बेचने वाले वेंडरों की मेडिकल जांच करवाई जाए। इसके अलावा लोगों को सूखा राशन वितरण करने के लिए स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं की संख्या बढ़ाने के साथ साथ  सामाजिक दूरी की पालना करना भी सुनिश्चित करें।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष सैक्टर 1 स्थित लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में अधिकारियों की बैठक में लाॅकडाउन के चलते लोगों को दी जा रही सुविधाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बरवाला सब्जी मण्डी में लोगों द्वारा सामाजिक दूरी की पालना नहीं की जा रही, जो जनहित में नहीं है।

इसके लिए उन्होंने पुलिस उपायुक्त मोहित हाण्डा को अतिरिक्त पुलिस बल लगाने के निर्देश दिए। इसके अलावा एसडीएम धीरज चहल को भी मौके का मुआयना करने को कहा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए जा रहे नाकों पर गांव के सरपंच से संबधित एसएचओ सूची लेकर ड्यूटी लगाए। 

गुप्ता ने गर्मी के मौसम को मध्येनजर रखते हुए फूड पैक के स्थान पर ज्यादा संख्या में सूखा राशन बांटने को कहा। उन्होंने रबी के सीजन में गेहूं खरीद के लिए किसानों की मेपिंग करवाने और आढ़तियों से सही तालमेल कर किसानों की फसल की खरीद सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि खरीद केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में बारदाना सुनिश्चित करने के साथ साथ मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों को नियमित रूप से होने वाली खरीद का उठान भी अवश्य करें जिससे इन केन्द्रों पर ज्यादा भीड़ एकत्र न हो। 

ऑविधानसभा अध्यक्ष ने निर्देश दिए कि जिला के कई गांवों के व्यक्तियों के नाम की आईडी नहीं है और न उनके नाम राशन कार्ड में है। ऐसे व्यक्तियों की पहचान उनके सही पते अनुसार ही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सिविल सर्जन से कोरोना की विस्तृत रिपोर्ट ली और स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही स्क्रीनिंग के बारे में जानकारी हासिल की। 

उन्हाेंने सामान्य अस्पताल में लगाए जाने लेब मशीन और वेंटिलेटर के बारे में भी सिविल सर्जन से जानकारी ली। इसके अलावा नगर निगम आयुक्त से सेनीटाईजेशन बारे भी जानकारी हासिल की। 

 वहीं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि मार्केटिंग बोर्ड के सचिव को फल एवं सब्जी कि बिक्री करने वालों के पास रद्द करने के आदेश जारी किए है और उन्हें 16 अप्रैल शाम तक अपने पास नवीनीकरण करवाने के साथ साथ मेडिकल करवाने के भी निर्देश दिए गए है। 

उन्होंने कहा कि फल एवं सब्जियां बेचने वाले लोगों के सम्पर्क में ज्यादा रहते हैं। इसलिए संक्रमण से उनके व जनता के बचाव के लिए मेडिकल करवाना अनिवार्य है। मार्केटिंग बोर्ड सचिव के कार्यालय में मोबाइल टीम तैनात की जाएगी जो पास नवीनीकरण करवाने वाले वेंडराें की मौके पर ही मेडिकल जांच करेगी। 

इस बैठक में नगर निगम आयुक्त सुमेधा कटारिया, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, एसडीएम पंचकूला धीरज चहल, कालका एसडीएम राकेश संधु, सिविल सर्जन डाॅ. जसजीत कौर, संयुक्त आयुक्त नगर निगम संयम गर्ग, अमित गुप्ता भी मौजूद रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static