एडवेंचर प्रेमियों के लिए टिक्कर ताल बना नया हब, CM ने एयरो और वाटर स्पोर्ट्स का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Wednesday, Sep 29, 2021 - 09:50 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): एक कृषि प्रधान राज्य से स्पोर्ट्स हब बनने के बाद अब हरियाणा पसंदीदा पर्यटन केंद्र के रूप में भी जाना जाएगा। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने और पंचकूला को पर्यटन की दृष्टि से एक नया केंद्र बनाने की परिकल्पना के मद्देनजर तैयार की गई व्यापक योजना के तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज मोरनी के टिक्कर ताल में विभिन्न साहसिक खेल गतिविधियों जैसे पैरासेलिंग, पैरामोटर और जेट स्कूटर का उद्घाटन किया।

इस औपचारिक उद्घाटन के साथ ही अब मोरनी हिल्स के टिक्कर ताल में ये विभिन्न एयरो और वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियां व्यावसायिक रूप से संचालित हो गई हैं। इन गतिविधियों के सफलतापूर्वक संचालन के लिए विभाग द्वारा स्थानीय युवाओं को इन गतिविधियों से संबंधित कौशल को विकसित करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इससे एक ओर जहां राज्य में पर्यटन के विकास के लिए हरियाणा सरकार के निरंतर प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा, वहीं दूसरी ओर युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इस मौके पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, सांसद रतन लाल कटारिया, हरियाणा पर्यटन निगम के अध्यक्ष रणधीर सिंह गोलन, पूर्व विधायक लतिका शर्मा मौजूद रहीं। 

PunjabKesari, haryana

पर्यटन की दृष्टि से अपने हरे भरे वातावरण के लिए जाना जाने वाला पंचकूला उन आगंतुकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण के रूप में उभरा है, जो पंचकूला से गुजरने वाली खूबसूरत पर्वत श्रृंखलाओं का आनंद लेना चाहते हैं। इसलिए देश और दुनिया भर में हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा देने के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने होम स्टे और फार्म टूरिज्म नीतियों का भी शुभारंभ किया। इससे पर्यटकों को होम स्टे के रूप में होटलों का एक शानदार विकल्प मिल सकेगा, जिससे उन्हें स्थानीय परिवारों के साथ उनके घरों में रहने और स्थानीय संस्कृति व व्यंजनों का अनुभव मिल सकेगा।

यही नहीं, हरियाणा में फार्म टूरिज्म को भी एक नया स्वरूप दिया जा रहा है, जहां अधिक से अधिक शानदार फार्मों को सूची में जोड़ा गया है। अब पर्यटक छुट्टियों का आनंद लेने के लिए अपने पसंदीदा फार्म हाउस का चुनाव कर सकते हैं। इसके साथ ही, यह स्थानीय फार्म मालिकों और ग्रामीणों को आजीविका के अवसर प्रदान करने में मदद करेगा।

इस अवसर पर उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए मनोहर लाल ने टिक्कर ताल और मोरनी के साथ अपनी पुरानी यादों को स्मरण करते हुए कहा कि वर्ष 1990 में मैं यहां पार्टी के कामों के लिए आया करता था और एक बार मुझे मांधना गांव के स्कूल में बच्चों के साथ अपना जन्मदिन मनाने का अवसर भी मिला। उस समय महसूस हुआ कि यह क्षेत्र विकास के मामले में पिछड़ा रहा है। तब हमने इस क्षेत्र को सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और पर्यटन के मामले में विकसित करने की योजना बनाई थी।

PunjabKesari, haryana

उन्होंने कहा कि मोरनी का विकास एकीकृत पंचकूला विकास योजना की एक प्रमुख विशेषता है। इसलिए 20 जून 2021 को आज शुरू की गई सभी वाटर और एयरो स्पोर्ट्स गतिविधियों के निरीक्षण के लिए टिक्कर ताल का दौरा किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि इन खेलों के लिए यहां आई सभी कंपनियां अब हरियाणा पर्यटन विभाग का हिस्सा हैं और कंपनियों ने इन गतिविधियों के लिए विभिन्न समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज इन खेल गतिविधियों का शुभारंभ करने के साथ ही हरियाणा का पहला पर्यटन सुविधा केंद्र का शिलान्यास किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पर्यटन को बढ़ावा देना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, क्योंकि यह न केवल रोजगार प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है बल्कि निश्चित रूप से राज्य के राजस्व और सकल घरेलू उत्पाद के ग्राफ में भी वृद्धि करेगा। उन्होंने कहा कि प्रकृति और एडवेंचर प्रेमियों को मोरनी की यात्रा के लिए आमंत्रित करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि आज इस लॉन्च के साथ हमने पर्यटकों के लिए हरियाणा को सही मायनों में जानने के लिए द्वार खोल दिए हैं।

हरियाणा में पर्यटन विकास की दिशा में एक नया अध्याय
आज के समय में जब पर्यटन उद्योग लगातार विकसित हो रहा है, हरियाणा पर्यटकों और आगंतुकों के लिए साहसिक खेलों के माध्यम से मौज-मस्ती व रोमांच के लिए एक नया अध्याय लिखने के लिए तैयार है। एडवेंचर स्पार्ट्स पर्यटन उद्योग में महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसे अक्सर पर्यटन स्थलों का एक बेंचमार्क माना जाता है। इसलिए आज मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न साहसिक गतिविधियों का शुभारंभ पर्यटन उद्योग को लगातार विकसित करने व बढ़ावा देने की दिशा में व्यापक कदम साबित होगा।

पर्यटक ले सकेंगे स्थानीय रीति-रिवाजों, व्यंजनों का अनुभव
होम स्टे पॉलिसी के शुभारंभ के साथ ही स्थानीय निवासी अब पर्यटकों और आगंतुकों को व्यावसायिक आधार पर उचित मूल्यों पर अपने घर को रहने के लिए दे सकते हैं। जिन गृह मालिकों के घरों में अतिरिक्त कमरे हैं, वे पर्यटकों को खाने-पीने की सुविधा के साथ निर्धारित दरों पर दे सकते हैं। इस प्रकार, पर्यटकों को होटलों के व्यावसायिक वातावरण के बजाय स्थानीय रीति-रिवाजों, व्यंजनों आदि के अनुभव के साथ रहने के लिए स्वच्छ और सस्ती जगह उपलब्ध होगी। 

PunjabKesari, haryana

होम स्टे योजना का उद्देश्य पर्यटकों के लिए आवास के अधिक विकल्प बनाने के साथ-साथ इसके मूल्य को कम करके बाजार का विस्तार करना है। यह योजना बड़ी संख्या में ऐसे लोगों के लिए पर्यटन के लाभों के विकेंद्रीकरण को भी बढ़ावा देगी जिनके पास इस तरह के उपयोग के लिए संपत्ति उपलब्ध है। यह योजना विभिन्न स्थानों पर और प्रतिस्पर्धी मूल्य पर आवास विकल्पों की अधिकता प्रदान करेगी। जो पर्यटक लंबे समय तक यहां रुकने के इच्छुक हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

इस नीति के शुभारंभ के साथ ही पर्यटकों को निश्चित रूप से स्थानीय सामुदायिक जीवन का अनुभव मिलेगा जहां वे लोक गीतों का अनुभव व आसपास के ग्रामीण इलाकों में भ्रमण कर सकते हैं। इसके अलावा, ट्रेकिंग, मिट्टी के बर्तन बनाने, भोजन, नृत्य, कला और शिल्प आदि से परिचित हो सकते हैं। कौशल विकास मिशन के तहत पात्र चयनित होम-स्टे मालिकों को हरियाणा पर्यटन द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए फार्म पर्यटन नीति में बदलाव
दैनिक जीवन की नीरसता को छोड़कर, फार्म टूरिज्म पर्यटकों व आगंतुकों को साधारण ग्रामीण जीवन से जुड़ने और उसका आनंद लेने की दिशा में पहला कदम है। संशोधित फार्म पर्यटन नीति में फार्म मालिकों और पर्यटकों दोनों के लिए अधिक विकल्पों और सुविधाओं को समाहित किया है। फार्म मालिक अब नीति के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के साथ अपने व्यवसाय को बड़े और लचीले वाणिज्यिक स्तर पर विस्तार कर सकते हैं। दूसरी ओर पर्यटक अब सुरक्षा के साथ वास्तविक ग्रामीण जीवन का आनंद ले सकते हैं। यह ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगा और हरियाणा को पर्यटन मानचित्र पर महत्वपूर्ण गंतव्य के रूप में अलग पहचान स्थापित करने में लाभदायक सिद्ध होगा।

होम स्टे और फार्म स्टे के मालिकों को किया गया सम्मानित
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न गृह स्वामियों को,  जिन्होंने होम स्टे पॉलिसी के तहत अपना नामांकन कराया है को सम्मानित किया। इसके अलावा, फार्म स्टे नीति के तहत पंजीकृत हुए 25 फार्मों में से आज कुछ फार्म मालिकों को प्रशंसा पत्र दिया गया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग द्वारा आज औपचारिक रूप से शूरू की गई विभिन्न गतिविधियों के संबंध में आयोजित प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एम डी सिन्हा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static