टोल टैक्स की दरों में भारी बढ़ोतरी वापस हो : सुरजेवाला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 07:12 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों के टोल टैक्स की दरों में भारी बढ़ोतरी का विरोध करते हुए इन्हें तुरंत वापस लेने की मांग की है। एक अहम खुलासा करते हुए श्री सुरजेवाला के बताया की बढ़ती महंगाई व हर रोज़ हो रही पेट्रोल-डीजल मूल्य वृद्धि के बीच जनता पर हरियाणा में सभी टोल रोड़ पर टोल टैक्स वृद्धि के रूप में एक और मार पड़ने जा रही है, जिसके कारण हरियाणा में एक अप्रैल से सफर करना महंगा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे और कुंडली-गाजियाबाद-पलवल हाईवे के साथ-साथ सभी राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर चलने वाले विभिन्न वाहनों के लिए दरें दस से अठारह प्रतिशत बढ़ा दी गयी हैं, जिससे कार-जीप के साथ-साथ बस, ट्रक-कैंटर का भाड़ा भी बढ़ जाएगा। 

श्री सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा का हर हिस्सा व हर जिला किसी न किसी राष्ट्रीय व राज्य राजमार्ग से जुड़ा है। एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए सभी लोगों को राष्ट्रीय राजमार्गों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में राष्ट्रीय-राज्य राजमार्गों पर दिए जाने वाले टोल रेट सीधे-सीधे निजी वाहनों के खर्चे, बस यात्रा व आम जरूरत की वस्तुओं की कीमत पर सीधा प्रभाव डालते हैं, इसके अलावा माल ढुलाई के सभी वाहन भी राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरते हैं। सुरजेवाला ने याद दिलाया कि नए वाहन को खरीदने पर लोगों से सरकार द्वारा भारी भरकम रोड टैक्स और अन्य टैक्स वसूले जाते हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने 2014 से पेट्रोल व डीज़ल के उत्पाद शुल्क में 203 प्रतिशत और 531प्रतिशत बढ़ोतरी की है। पिछले 9 दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में आठ बार बढ़ोतरी की गयी है, जिससे पेट्रोल व डीज़ल 5.60 रुपये महंगा हो चूका है। इस सबके बावजूद टोल दरों में बार-बार की जा रही वृद्धि जनता के लिए असहनीय और घोर आपत्तिजनक है।

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा की गलत नीतियों के कारण महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अच्छे दिन का नारा देकर आई सरकार में महंगे दिन आ गए हैं और हर चीज महंगी हो रही है। सरकार को जनता की पीड़ा बिल्कुल भी नजर नहीं आ रही है, लगता है की सरकार केवल लूट की नीति पर उतारू है। उन्होंने कहा कि टोल दरें बढ़ने से व्यापारी वर्ग को भी खासा नुकसान झेलना पड़ेगा, जो पहले ही आर्थिक मंदी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में सरकार को गरीब और मध्य वर्ग के बारे में भी सोचना चाहिए। सुरजेवाला ने कहा कि प्रदेश की जनता नाराज है कि केएमपी, केजीपी और अधिकांश राष्ट्रीय राजमार्गों पर लोगों के लिए कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। अनेक राष्ट्रीय राजमार्गों पर सड़क भी जगह-जगह से टूटी पड़ी है, सर्दियों के दिनों में तो धुंध की वजह से वाहनों का चलना भी मुश्किल हो जाता है और हर साल सैंकड़ों दुर्घटनाएं होने के समाचार मिलते हैं। यहाँ तक की शौचालयों की उचित व्यवस्था और सुरक्षा के भी कोई इंतजाम नहीं किये गए हैं, फिर भी टोल दरें बार-बार बढ़ाना जनता की समझ से परे है। 

सुरजेवाला के बताया की केएमपी एक्सप्रेसवे पर अब तक कार/जीप आदि हल्के वाहनों से 1.46 रुपए प्रति किलोमीटर से टोल लिया जा रहा था, जिसे एक अप्रैल से 1.61 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से वसूला जाएगा। कार चालकों को पलवल से नूंह के बीच के लिए 45 रुपये, तावडू तक 70 रुपये और गुरुग्राम तक करीब 90 रुपये का टोल टैक्स देना होगा। जींद में खटकड़ टोल प्लाजा पर 10 रुपये तक टोल रेट बढ़ाए जा रहे हैं। इस समय कार-जीप सहित लाइट व्हीकल का एक साइड का 100 रुपये टोल कट रहा है जो एक अप्रैल के बाद यह 110 रुपये कटना शुरू हो जाएगा। जींद-नरवाना रोड पर झांझ और खटकड़ के बीच टोल प्लाजा में लाइट व्हीकल का सिंगल साइड का टोल अभी 100 रुपए है, जिसमें 10 से 15 रुपये तक टोल दरें बढ़ाई जा रही हैं।

हिसार जिले में चौधरीवास और मय्यड़ टोल पर 7 से 30 रुपये की वृद्धि का समाचार है। सिरसा जिले में भावदीन और खुईयां मल्लकाना टोल प्लाजा पर कार व जीप के सफर में 10 रुपये की बढ़ौतरी हुई है। हरियाणा के सोनीपत में राष्ट्रीय राजमार्ग-334बी पर गांव झरोठी के पास स्थापित टोल प्लाजा पर भी टोल टैक्स दरें बढ़ा दी गई हैं, जिसके अंतर्गत अब वाहन चालकों को 10 से लेकर 55 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे। नेशनल हाईवे 44 पर मुरथल में भिगान चौक पर लगे टोल प्लाजा पर पांच रुपये से लेकर 25 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-19 पर पलवल के गांव तुमसरा के नजदीक बने टोल प्लाजा पर कार, जीप, वैन पर एक तरफ के लिए 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। वहीं ट्रक और बस के लिए 40 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static