मरीजों बुजुर्गों पर फोकस कर उनके जीवन को आसान बनाने के लिए किए दो दर्जन अविष्कार

punjabkesari.in Tuesday, Sep 21, 2021 - 11:03 AM (IST)

कुरुक्षेत्र(विनोद): कुछ करने का जुनून हो और वह भी मानवता के लिए तो इंसान अपने दिल की सुनता है भले ही दिमाग कुछ भी कहता रहे। जी हां हम कुरुक्षेत्र के एक युवा समक्ष ने इंजीनियर बनने का  सपना देखा और नामी-गिरामी थापर इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से पहले इंजीनियरिंग फिर एमबीए की डिग्री की लेकिन जब मानवता की सेवा की बात आई तो उसने लोगों का जीवन आसान करने के लिए लाखों करोड़ों का पैकेज ठुकरा कर खुद घर पर ही प्रयोगशाला बना एक से एक अविष्कार करने शुरू कर दिए हैं।

समक्ष के अविष्कारों की फेरहिस्त में दो दर्जनों अविष्कार शामिल है जिनमे से कुछ का पेटेंट भी हो चुका है। चरम तक पहुंचे अविष्कारों में शामिल इनर कप,पॉपअप, पिल डिस्पेंसर,टूथब्रश आदि बारे एक एक कर  समक्ष बताते हैं कि इनर कप ओवरडोज होने के दुष्परिणामो से बचाता है और नपी तुली दवा देता है।

पिल डिस्पेंसर से एक बार में एक ही गोली या कैप्सूल निकलती है और उसे हाथ लगाने की जरूरत नहीं होती इससे बाहरी बैक्टीरिया और वायरस से बचाव होता है। पॉपअप खोज में चाइल्ड लॉक लगा है और इच्छा अनुसार सही मात्रा में दवा कैप से मुंह लगाकर पी सकते हैं, वही टूथ ब्रश बिना बैटरी के अच्छे और बेहतर सफाई दांतो की सभी कोणों से करता हो समक्ष के अनुसार उसके अनुसंधान व अविष्कारों की यात्रा जारी है और आने वाले दिनों में व इस बारे और भी खुला।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static