गणेश जी की आकृति में बन रही हरियाणा की ये यूनिवर्सिटी, सीएम ने किया मॉडल का अनावरण

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 04:41 PM (IST)

गुरुग्राम (मोहित): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज गुरुग्राम यूनिवर्सिटी पहुंचे और यहां इंटीग्रेटेड मास्टर प्लान मॉडल का अनावरण किया। गुरुग्राम के सेक्टर-85 में यूनिवर्सिटी का निर्माण कार्य शुरू है जो करीब 450 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगी। मुख्यमंत्री मनोहर ने यूनिवर्सिटी के सभी सदस्य उपकुलपति मारकंडेय आहूजा को इसकी बधाई भी दी।

PunjabKesari, Haryana

दरअसल, गुरुग्राम यूनिवर्सिटी अस्थाई तौर पर सेक्टर 51 में चल रही है, जिसको स्थाई करने के लिए यूनिवर्सिटी की इमारत का निर्माण कार्य गुरुग्राम के सेक्टर-85 में किया जा रहा है। इमारत के निर्माण कार्य में कुल मिलाकर 450 करोड़ रुपए की लागत आएगी। यह पहली ऐसी यूनिवर्सिटी होगी, जिसकी इमारत गणेश भगवान की आकृति में नजर आएगी। भारतीय सभ्यता और संस्कृति को कायम रखने के साथ-साथ पढ़ाई में भी भारतीय संस्कृति को पूर्ण तरीके से शामिल किया जा सके। इसी को लेकर इस यूनिवर्सिटी का आकार गणेश भगवान के रूप में रखा गया है।

PunjabKesari, Haryana

मुख्यमंत्री मनोहर ने यूनिवर्सिटी के सभी सदस्यों को बधाई दी और कहा कि यूनिवर्सिटी का निर्माण निश्चित तौर पर गुरूग्राम के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी बात है। यूनिवर्सिटी की मांग पिछले काफी समय थी, जिसके बाद हरियाणा सरकार की तरफ से इस यूनिवर्सिटी को अनुमति दी गई। इसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, जल्द ही सभी विद्यार्थियों को नया प्रांगण मिल जाएगा। 

उपकुलपति मारकंडेय आहूजा ने बताया कि इस बार यूनिवर्सिटी से पीएचडी प्रोग्राम की भी शुरुआत की जा रही है। उन्होंने बताया कि सेक्टर-85 में निर्माणाधीन इमारत में भी यूनिवर्सिटी की आठ क्लासेज इस बार शुरू कर दी जाएंगी।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static