बेमौसमी बरसात फिर बनी आफत, तैयार फसल खराब होने से किसानों के चेहरों पर छाई मायूसी

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 02:04 PM (IST)

रादौर(कुलदीप)- बेमौसमी बरसात लगातर किसानो की चिंता को बढ़ा रही है। अभी फरवरी माह में किसान गेहूं की फसल में हुए नुक्सान से सम्भल भी नहीं पाए थे की एक बार फिर तेज हवा के साथ आई बरसात ने किसानो की मेहनत पर भी पूरी तरह से पानी फेर कर रख दिया। बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से फसलों में भारी नुकसान का अंदेशा जताया जा रहा है। हालांकि इससे पहले दिन में तेज धूप निकलने से लोगों को गर्मी का अहसास हुआ था।

बारिश व ओलावृष्टि की वजह से तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। गेहूं, सरसों, सब्जी की फसल में ओलावृष्टि से नुकसान हो सकता है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार शनिवार तक पश्चिमी विक्षोभ का असर बरकरार रह सकता है

तेज हवाओ के साथ आई बरसात से जहां गेहूं की फसल खेतो में बिछ गई, वही गन्ने की फसल भी तेज हवा के साथ प्रभावित हुई है। किसानो ने बताया की बेमौशमी बरसात से खेतो में बिछी फसल में अब न तो बढ़ोतरी होगी और इसकी गुणवत्ता पर भी असर पड़ेगा।  वही उन्होंने कहा की फसल के खेत में बिछ जाने के कारण इसकी कटाई पर भी अब अतिरिक्त खर्च करने के कारण उन्हें प्रति एकड़ के हिसाब से हजारो रुपए का नुक्सान झेलना पड़ेगा। बार किसानो पर बेमौसमी बरसात अपना कहर बरफा रही है, ऐसे में अब किसानो ने खराब हुई फसल के लिए सरकार से उचित मुआवजे की मांग की है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static