जून माह से भिवानी जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों को मिलेगी 24 घंटे बिजली : राजकुमार

punjabkesari.in Thursday, Jan 02, 2020 - 05:25 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : हरियाणा प्रदेश के दो जिलों भिवानी व दादरी में अब 24 घंटे बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही दोनों जिलों में 80 करोड़ रूपये की लागत से पुरानी खुली तारों को बदलकर आम्र्ड केबल लगेगी, जिनसे बिजली चोरी पूर्णतया रूक जाएगी। बिजली विभाग की इस नई कवायद से भिवानी व दादरी जिलों ने आम जनता को इन्वर्टर-बैटरी से निजात मिल जाएगी। 

PunjabKesari

अधीक्षक अभियंता ने बताया कि भिवानी जिले में 24 घंटे बिजली  देने का कार्य एक जून से शुरू हो जाएगा, इसके लिए 25 नए फीडर के टैंडर किए जा रहे है। इसके साथ ही 40 करोड़़ रूपये के बिजली लाइनों के सुधारीकरण पर खर्च किए जा रहे हैं तथा 80 करोड़ रूपये से सभी ग्रामीण क्षेत्रों में एक जून तक पुरानी खुली तारों को बदलकर बिजली चोरी रोकने वाली आम्र्ड तारे लगा दी जाएगी। इसके बाद एक जून से भिवानी जिले के सभी गांवों व कस्बों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध रहेगी तथा लोगों को घरों में इन्वर्टर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी वर्ष दीपावली तक दादरी जिले में भी 24 घंटे बिजली देने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। 

पत्रकार वार्ता में अधीक्षक अभियंता राजकुमार जाजोरिया ने इसके साथ ही सौलर बिजली उत्पादन को लेकर आम लोगों को दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा जागृत किया जा रहा है तथा भिवानी जिले के सिवानी क्षेत्र में 50 मैगावॉट के नए प्रोजेक्ट भी लगाए गए हैं तथा सौलर बिजली ट्यव्बैल कनेक्शन पर 70 से 90 प्रतिशत तक सब्सिडी भी किसानों को दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष के मुकाबले उनके विभाग में ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को 6 करोड़ 16 लाख यूनिट अतिरिक्त बिजली देने का रिकॉर्ड बनाया है। वही जिले में इंडस्ट्रील उपभोक्ताओं को 2 लाख 67 हजार अतिरिक्त यूनिट, ट्यूव्बैल उपभोक्ताओं को एक करोड़ 74 लाख यूनिट अतिरिक्त बिजली सप्लाई कर 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। जो भिवानी जिले में एक जून से तथा दादरी जिले में दीपावली के 24 घंटे बिजली देने के रूप में पूर्ण कर लिया जाएगा। 





 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static