यूरिया खाद से बना रहे थे साबुन, हैंडवास और गोंद, सीएम फ्लाइंग ने घर में मारा छापा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 27, 2022 - 12:57 PM (IST)

पानीपत: सेक्टर-6 स्थित संत नगर में एक मकान में चल रही ब्लू लाइन ऑर्गेनिक फर्म पर मुख्यमंत्री उड़नदस्ते और कृषि विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से छापामारी की। यहां हैंडवॉश और साबुन बनाने के लिए उद्योगों में इस्तेमाल होने वाले टेक्निकल ग्रेड यूरिया की जगह कृषि यूरिया का इस्तेमाल किया जा रहा था। बड़ी बात यह है कि यह यूरिया सरकारी थी, जो किसानों को दी जाती है।

मुख्यमंत्री उड़नदस्ते ने सोमवार शाम करीब चार बजे छापामारी की। इस दौरान एक मकान में अवैध रूप से चलाई जा रही फैक्टरी से 44 बैग नीम कोटेड यूरिया बरामद किया गया, जिसे सरकार सब्सिडी पर किसानों को देती है। जबकि टेक्निकल ग्रेड यूरिया काफी महंगी होती है। किसानों और सरकार दोनों को चूना लगाया जा रहा था। इसका इस्तेमाल हैंडवॉश और साबुन बनाने में किया जा रहा था। पूछताछ में फैक्टरी के कोई कागजात भी नहीं पाए गए। यह 44 बैग नीम कोटेड यूरिया एनएफएल बठिंडा कंपनी के नाम के बताए गए।

जिला क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर शमशेर सिंह दलाल ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में टेक्निकल ग्रेड यूरिया का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा दूसरा यूरिया इस्तेमाल नहीं होता। उड़नदस्ता टीम को सूचना मिली थी कि संत नगर स्थित मकान में हैंडवॉश और फेस वॉश के निर्माण में किसानों को मिलने वाली यूरिया का इस्तेमाल हो रहा है। छापामारी की गई तो यहां से टीम को 44 बैग यूरिया एनएफएल बठिंडा से लाई गई मिली। इस बारे में मकान मालिक दीक्षित ओबेरॉय से पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि यह काम उनके पिता करते थे, जिसकी वर्ष 2021 में मौत हो गई। अब वह इस काम को संभालते हैं। क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर की शिकायत पर दीक्षित ओबराय और जसमेर के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। साथ ही फैक्टरी को सील कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static