विज ने सामाजिक, राजनीतिक संगठनों से की अपील, कोरोना के लिए ROTI BANK चलाने का किया अनुरोध

punjabkesari.in Friday, Apr 30, 2021 - 12:22 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : कोरोना महामारी के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अस्पतालों में डॉक्टर्स की टीमें कोरोना के मरीजों को दवाइयों के दम पर ठीक करने में दिन रात जुटी हुई है। जहां ऐसे में कैंट के नागरिक अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रोटी बैंक संजीवनी बूटी परोसने का कार्य कर रहा है। जिसकी बदौलत कोरोना मरीज पोष्टिक आहार युक्त भोजन कर अपनी इम्यूनिटी बढ़ा रहे हैं और जल्दी ठीक होकर अपने घर जा रहे हैं। वहीं अनिल विज ने सभी सामाजिक, राजनीतिक, वाणिज्यिक, धार्मिक और अन्य संगठनों से कोरोना के लिए रोटी बैंक चलाने का अनुरोध किया है।

कोरोना मरीजों के लिए रोटी बैंक की खास डाइट
कैंट के नागरिक अस्पताल में वैसे तो मरीजों की सेवा में 24 घंटे तैनात रोटी बैंक 15 मार्च 2017 से अपनी सेवाएं उपलब्ध करवा रहा है, लेकिन कोरोना महामारी ने रोटी बैंक के सदस्यों ने अपनी रूटीन डाइट में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए खास डाइट देनी शुरू की है। जिसमें मरीजों को सुबह बदाम गिरी, ब्रेकफास्ट में दलिया, दोपहर के खाने में दाल, सब्जी, रोटी के अलावा प्रोटीन के तौर पर पनीर और उबले हुए अंडे का भी ऑप्शन रखा है। अगर वह अंडा नहीं खाता तो उसे खाने में 50 ग्राम ताजा पनीर दिया जाता है। इसी तरह शाम को मरीज को चाय के साथ रस और देर शाम 7 बजे खाना मिलता है। रोटी बैंक की यह सेवा सिर्फ मरीजों के लिए ही नहीं बल्कि मरीजों के परिवार का भी तीनों टाइम का खाना परोसा जा रहा है।

जरूरतमंदों की मिली नौकरी, संभाल रहे हैं रोटी बैंक
रोटी बैंक के सचिव धीरज भंडारी ने बताया कि रोटी बैंक के प्रधान राजीव गोयल और कैशियर संजीव शर्मा के साथ मिलकर इसे चलाया जा रहा है। इस वक्त रोटी बैंक के करीब 150 मैम्बर है। पिछले 4 साल से रोटी बैंक मरीजों की सेवा में बेहतरीन कार्य कर रहा है। बैंक में जो 8 वर्कर रखे हुए हैं।वह सभी जरूरतमंद परिवारों से है। वह पूरी लगन से स्वादिष्ट खाना तैयार करते हैं। उन्होंने बताया कि रोटी बैंक की प्रेरणा उन्हें गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से मिली थी और उनके मार्गदर्शन में में रोटी बैंक पिछले 4 सालों से मरीज की सेवा में जुटा हुआ है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static