हरियाणा के 8 जिलों में केन्द्र सरकार के सहयोग से स्थापित किए जाएंगे पीएसए ऑक्सीजन प्लांट: विज

punjabkesari.in Monday, May 24, 2021 - 08:09 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि केन्द्र सरकार के सहयोग से राज्य के 8 जिलों में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इसमें डीआरडीओ क्रियान्वयन एजैंसी के तौर पर 30 जून 2021 तक कार्य को पूरा करेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इन प्लांटस के लगने से 6210 बेडस पर ऑक्सीजन की आपूर्ति करवाने में सहायता मिलेगी। इनमें सरकारी सहायता प्राप्त मेडिकल कॉलेज महाराज अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा, हिसार में 550 बिस्तरों की क्षमता होगी। 

इसी प्रकार मिलिट्री अस्पताल (एमएच) अम्बाला में 550 बिस्तरों, एम्स झज्जर में 750 बिस्तरों, कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज करनाल में 550 बिस्तरों, एसएचकेएम राजकीय मेडिकल कॉलेज नल्हर में 652 बिस्तरों, वेस्टर्न कमांड चंडीमंदिर पंचकुला में 658 बिस्तरों, पीजीआईएमएस रोहतक में 2000 बिस्तरों तथा बीपीएस राजकीय मेडिकल कॉलेज खानपुर कलां सोनीपत में 500 बिस्तरों की क्षमता पर ऑक्सीजन की आपूर्ति करवाने के लिए पीएसए प्लांट लगाए जाएंगे। इन सभी स्थानों पर लगाए जाने वाले प्लांटस में 1000 लीटर प्रति मिनट (एलएमपी) ऑक्सीजन की उपलब्धता होगी। इन स्थानों पर कार्य पूरा करने के लिए एनएचएआई को अधिकृत किया गया है।

विज ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा इन प्लांटस के निर्माण के लिए अस्पतालों में स्थानों का चयन तथा बिजली की आपूर्ति करवाई जाएगी। इसके साथ ही बिजली के बाधित होने की स्थिति में डीजी सैट लगाया जाएगा, जोकि 24 घंटे बिजली का बैकअप उपलब्ध करवाने की क्षमता रखेगा। इसके अतिरिक्त प्लांट से ऑक्सीजन पाइपलाईन की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा 2 तकनीकी कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी जाएगी, जिन्हें ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके अलावा सभी अस्पतालों में एक-एक नोडल अधिकारी भी लगाया जाएगा, जोकि पूरी व्यवस्था की देखरेख करेगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हाल ही में डीआरडीओ द्वारा 2 जिलों में कोविड केयर सैंटरस का निर्माण किया गया है, जोकि पानीपत और हिसार में 500-500 बिस्तरों के अस्पताल हैं। इनमें कोविड मरीजों की देखरेख के लिए सभी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static