लाडो पंचायत में उठी आवाज: जब लड़कों की शादी की उम्र 21 है तो लड़कियों की 18 क्यों

punjabkesari.in Saturday, Sep 04, 2021 - 05:42 PM (IST)

हिसार(संदीप): देश में पहली बार लाडो पंचायत का आयोजन हिसार में किया गया.लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करने के लिए हिसार के नलवा में देश भर से आई लड़कियों द्वारा एक लाडो महापंचायत आयोजित की गई  । इस महापंचायत में नलवा क्षेत्र की सैकड़ों लड़कियां और उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से लेकर चंडीगढ़ तथा हरियाणा के कई जिलों की लड़कियों ने हिस्सा लिया । इस महापंचायत की अध्यक्षता के लिए  ड्रा सिस्टम से इन्हीं लड़कियों में से एक लड़की पूजा को चुना गया और पंचायत की पूरी कार्रवाई पूजा की अध्यक्षता में चली । अलग-अलग जगह से आई लड़कियों व वकीलों ने इस मसले को लेकर अपनी राय रखी और बाद में 11 सदस्य कमेटी बनाकर पंचायत में कुछ फैसले लिए गए जिन्हें सरकार को भेजा जाएगा। 

PunjabKesari
लड़कियाें ने कहा कि सरकार अब किस समय का इंतजार कर रही है। सरकार लड़कियाें की शादी की उम्र पर जनमत संग्रह भी करवा कर देख लीजिए। हर लड़की की ख्वाहिश है कि शादी की उम्र कम सक्षम संवैधानिक तौर पर 21 वर्ष हो। लड़कियाें ने कहा जब लड़को की शादी की उम्र 21 है तो लड़कियों की 18 क्यों। पंचायत की अध्यक्षता कर रही लड़की पूजा ने बताया कि हमारे समाज में लड़कियों को एक भोज माना जाता है और उस बोझ को कम करने के लिए उसकी जल्दी शादी की कर दी जाती है। 

PunjabKesari, haryana

हमारा मानना है कि यह गलत है और लड़की को अच्छा पढ़ा लिखा ना चाहिए और उसे इस काबिल बनाया जाना चाहिए कि वह परिवार पर बहुत नहीं बल्कि उनका सहारा बने। हमने पंचायत में कई फैसले किए हैं जैसे लड़कियों की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 साल की जाए । बाल विवाह करने वाले लोगों के खिलाफ 2 साल की सजा की बजाय 3 साल की सजा और ₹500000 तक जुर्माना लगाया जाना चाहिए। 

PunjabKesari

प्रसिद्ध अभियान सेल्फी विथ डॉटर के फाउंडर सुनील जागलान ने इस  महापंचायत को आयोजित किया था सुनील जागलान ने बताया कि हमारे समाज में बाल विवाह एक गंभीर समस्या है और जिसको लेकर सरकार के साथ-साथ समाज को भी ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static