मानसून में खराब ना हो राखियां डाक विभाग की ओर से वाटर प्रूफ लिफाफे जारी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 21, 2020 - 10:02 AM (IST)

गुडग़ांव (संजय): बहनों के प्यार का पर्व रक्षा बंधन नजदीक है। हर बार की तरह इस बार भी डाक विभाग ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। विभाग ने इस बार देश के किसी भी कोने में राखी पहुंचाने की समय सीमा महज 3 दिन निर्धारित की है। इसके अलावा मानसून के सीजन राखियां खराब ना हो इसके लिए डाक विभाग की ओर से वाटर प्रूफ लिफाफे जारी किए गए है। सदर बाजार स्थित मुख्य डाक घर से रोजाना साढ़े 400 राखियों की डिलवरी की जा रही है। 

अधिकारियों की मानें तो पूर्व में राखी के त्योहार पर कई शिकायतें राखी न मिलने की आई थी।  इतना ही नही डाक मुख्यालय में भी इससे संबंधित शिकायते ग्राहकों की ओर से की गई थी। जिसे देखते हुए इस बार विभाग की ओर से देश के किसी भी कोने में महज 3 दिन के अंतराल में राखियां पहुंचाने की मियाद तय की गई है। ज्ञात हो कि इससे पूर्व विभाग द्वारा कई बार त्योहार बीतने के बाद लोगों के घरो पर राखियां पहुंचाई गई थी। बताया गया है विभाग के आला अधिकारियों ने ग्रामीण व दूर दराज के अंचलों में कार्य करने वाले डाकिओं को विशेष निर्देश जारी किए गए है। जिसमें राखियों की छॅटनी के बाद उसे उसी दिन स्थानीय पते पर पहुंचाना होगा। 

चाइनीज राखियां दुकानों से गायब
आमतौर रक्षा बंधन के पर्व पर बाजारों में राखियां की भरमार हो जाती है। लेकिन इस बार अधिकतर दुकानों से चाइनीज राखियां गायब देखी जा रही है। दुकानदार सूत्रों की मानें तो इस बार अधिकतर राखियां देशी पारंपरिक सूत्रों व रूद्राक्ष से से सजी हुई है। हालांकि दुकानदारों का कहना वे खुद इस बार चाइनीज की जगह देशी राखियों को तरजीह दे रहे है।  

रोजाना साढ़े 400 राखियां डिस्पैच
अधिकारियों की माने तो अकेले सदर बातजार स्थित मुख्य डाक घर से रोजाना साढ़े 400 राखियों डिस्पैच की जाप रही है। 
जिसमें सीमांत क्षेत्रों से लेकर पर्वतीय इलाकों व विदेशों तक राखियां पहुंचाने के जिम्मेदारी विभाग के कंधे पर है।
 अधिकारियों की मानें तो त्योहार के नजदीक आने पर राखियां पहुंचाने का लक्ष्य दोगुना हो जाएगा।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static