क्या कोरोना कोहराम में होगा ऐलनाबाद विधानसभा का उपचुनाव

punjabkesari.in Saturday, Apr 24, 2021 - 12:00 PM (IST)

ऐलनाबाद  (सुरेंद्र सरदाना) : वर्ष 2020 में कोरोना ने केवल भारत देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व मे अपना आतंक फैला दिया था और मानव जीवन के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा। वर्ष 2020 के कोरोना संक्रमण की पहली लहर, चीन के बुहान शहर की एक प्रयोगशाला से ऐसे संक्रमण के फैलने से चली और इस संक्रमण ने विश्व भर में अनेकों जानें लील ली जिसके चलते अनेकों लोग अपनों से सदा के लिए बिछड़ गए। चीन , फ्रांस, इटली केनेडा में  इस संक्रमण ने मानव जीवन में त्रासदी मचाई जिस में भारत देश भी अछूता नहीं रहा।

खैर, कुछ समय यानी लगभग आठ माह की ऐसी त्रासदी झेल कर भारत देश ने कोरोना पर विजय पा भी ली और लोगों ने कोरोना संक्रमण से मिली ऐसी निजात पर राहत की सांस ली। जीवन पटरी पर लौटा ही था कि कोरोना ने यू टर्न लेते हुए फिर दस्तक दे दी है। लेकिन कोरोना संक्रमण की यह दूसरी लहर पहली लहर से बहुत ही खतरनाक है। अगर ऐलनाबाद की बात करें तो गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष कोरोना संक्रमण का रूप विकराल है और यह तेजी से फैल रहा है। दूसरी तरफ तीन कृषि कानूनों की खिलाफत में किसान आंदोलन के चलते ऐलनाबाद विधानसभा सीट से अभय सिंह चौटाला ने अपने पद से 27 जनवरी को इस्तीफा दे दिया था।

ऐसे में चुनाव आयोग द्वारा छः माह के अंदर उपचुनाव करवाया जाना जरूरी है। अब सवाल यह खड़ा होता है कि चुनाव आयोग द्वारा ऐसे कोरोना संक्रमण के समय में क्या मानव जीवन के अस्तित्व को दांव पर लगाकर ऐलनाबाद विधानसभा का उपचुनाव करवाने के लिए डेट निश्चित करेगा या फिर कोई और कानूनी पहलू का रास्ता अख्तियार करेगा। यदि ऐलनाबाद में उपचुनाव होता है तो निश्चित रूप से रैलियां भी होंगी और भीड़ भी जुटेगी। अगर उक्त हुआ तो निश्चित रूप से हम स्वयं बीमारी को निमंत्रण देंगे और ऐसी भीड़ में कोई व्यक्ति तो बीमारी ले कर जाएगा और कोई व्यक्ति बीमारी देकर जाएगा। इसलिए कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऐलनाबाद में अगर विधानसभा का उपचुनाव होता है तो इसमें कोई भी दोराय नहीं की अनेकों अपने, अपनों से दूर हो जाएंगे और फिर सिवाय पछतावे के ओर कुछ नहीं होगा। चूंकि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर, पहली लहर से कितनी ही खतरनाक है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static