आम आदमी की समस्याओं को लेकर आगामी बजट सत्र में सरकार से जवाब तलबी करेंगे:  बलराज कुंडू

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 06:08 PM (IST)

चंडीगढ़( चन्द्र शेखर धरणी): आगामी 2 मार्च से शुरू होने वाले हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में एक बार फिर से जनसेवक मंच संयोजक एवं महम विधायक बलराज कुंडू जनहित से जुड़े मुद्दों को लेकर सरकार से जवाब तलबी करते नजर आएंगे। खेती-किसानी से लेकर फसलों में हुए नुकसान एवं जलभराव से प्रतिवर्ष होने वाली किसानों की दुर्दशा के मुद्दे को लेकर तो वे मुखर दिखेंगे ही साथ ही कर्मचारी वर्ग की समस्याओं को उठाने के अलावा बेरोजगारी की मार झेलने को मजबूर प्रदेश के लाखों युवाओं की आवाज भी बुलंद करेंगे तथा बड़े-बुजुर्गों की पेंशन काटे जाने के मामले में भी वे सरकार को सवालों के कटघरे में खड़ा करेंगे।

बलराज कुंडू के मुताबिक आगामी सत्र के लिए प्रदेश से जुड़े शिक्षा, स्वास्थ्य एवं खेल-खिलाड़ियों जैसे तमाम अहम मुद्दों पर वे सरकार से जवाब मांगेंगे। एक्सटेंशन लेक्चर्रर, आंगनवाड़ी वर्कर्स, आशा वर्कर्स, स्वास्थ्य ठेका कर्मियों, लिपिकीय वर्ग की 35400 की मांग, डोमिसाइल का समय 15 की बजाय 5 साल करने के गलत फैंसले, कपास, बाजरे एवं धान आदि फसलों की बर्बादी एवं मुआवजे के अलावा बेमौसमी बरसात से खेतों में होने वाले जलभराव की समस्या के समाधान तथा जलभराव से बर्बाद फसलों के मुआवजे, भवान्तर भरपाई योजना, सेम की समस्या, भर्तियों में भरस्टाचार, विश्वविद्यालयों के वार्षिक कलेण्डर से महापुरुषों के फोटो हटाये जाने, प्रदेश में खाद की कमी से किसानों को हुई परेशानियों से सम्बंधित सवाल लगाए हैं। 

इसके अलावा प्रदेश में खेल मैदानों एवं खिलाड़ियों की दुर्दशा तथा कोचों की कमी, गांवों में तालाबों के ओवरफ्लो से बस्तियों में जलभराव की समस्या के समाधान, किसान आंदोलन के दौरान बनाये गए केसों की वापसी, महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम, प्रदेश पुलिस बल में खाली पड़े महिला अधिकारियों के पदों तथा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में टीचिंग एवं नॉन टीचिंग स्टाफ की कमी बारे भी सवाल उठाए हैं।से जुड़े जनहित के कामों जैसे महम के सरकारी अस्पताल की जर्जर हालत, लड़कियों के लिए महम में अलग से कालेज, उजाला नगर समेत महम की बाहरी कालोनियों में विकास कार्यों की अनदेखी जैसे तमाम मुद्दों पर कुंडू सरकार से जवाब मांगेंगे।

 

कई ज्वलन्त विषयों पर कुंडू ने लगाए कॉलिंग अटेंशन मोशन
बजट सत्र में प्रदेश एवं महम हल्के से जुड़े मुद्दों को लेकर करीब 2 दर्जन सवालों के अलावा जनसेवक मंच संयोजक एवं महम विधायक बलराज कुंडू ने कई ज्वलन्त विषयों को लेकर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी दिए हैं। बलराज कुंडू के मुताबिक सीएमईआई की रिपोर्ट में बताया गया है हरियाणा में बेरोजगारी की हालत भयावह हो चुकी है जिसे लेकर खासतौर से ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया गया है। इसके अलावा निर्धन परिवारों के बच्चों के नियम 134ए के अंतर्गत निजी स्कूलों में दाखिले नहीं होने, लिपिक वर्ग के कार्य समीक्षा और वेतनमान 35400 करने, प्राइवेट नौकरियों में स्थानीय युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण एवं डोमिसाइल के लिए 15 की बजाय 5 साल करने के नुकसान, प्रदेश में हजारों बुजुर्गों की वृद्धावस्था पेंशन काटे जाने, 10 साल से पुराने वाहनों में शामिल किए गए ट्रैक्टर-ट्राली पर एनजीटी की पाबंधी से किसानों को होने वाली परेशानियों, कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना दौबारा लागू करने समेत स्वास्थ्य ठेका कर्मियों को हटाए जाने के साथ-साथ आंगनवाड़ी एवं आशा वर्कर्स की मांगों समेत कई अन्य जरूरी विषयों को लेकर कॉलिंग अटेंशन मोशन सबमिट करवाये हैं, जिनपर चर्चा करवाकर सरकार से सदन में जवाब मांगे जाएंगे।

 

सीवरेज और जल निकासी के भी प्रोजेक्ट तैयार कर सरकार से मांगा बजट
विधायक बलराज कुण्डू ने महम शहर समेत पूरे हल्के के पेयजल संकट को दूर करने के लिए प्रोजेक्ट तैयार करवाया है। इसके अलावा शहर के सीवरेज सिस्टम में सुधार करने समेत बरसात से होने वाले जलभराव को रोकने तथा जल्द से जल्द जल निकासी कैसे सम्भव हो सकती है, इसको लेकर भी कुंडू ने बाकायदा प्रोजेक्ट तैयार करवाकर प्रदेश सरकार को दिए हैं और मुख्यमंत्री से मांग की है कि बजट में इन प्रोजेक्ट के लिये पैसे के बंदोबस्त किए जाएं ताकि महम हल्के के लोगों की इन समस्याओं का स्थायी तौर पर समाधान किया जा सके। बलराज कुण्डू का कहना है उनका भरपूर प्रयास है कि उपरोक्त प्रोजेक्ट्स को सिरे चढ़ाकर पीने के स्वच्छ पानी सहित सीवरेज सिस्टम को दुरुस्त करवाकर पूरे हल्के की जलभराव की समस्या का भी स्थायी समाधान करवाया जा सके ताकि लोगों को हमेशा के लिए इन समस्याओं से मुक्त किया जा सके।

 
अस्पताल की नई बिल्डिंग समेत कई सड़क मार्गों की डिमांड की
विधायक बलराज कुण्डू ने महम हल्के के समुचित विकास के लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री को अपने लिखित सुझाव देकर बजट में इसके लिये पर्याप्त मात्रा में धनराशि की व्यवस्था करने की डिमांड की है। कुंडू ने महम अस्पताल के जर्जर हो चुके भवन की जगह नई बिल्डिंग बनाकर स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी समेत महम में लड़कियों के लिए अलग कालेज की मांग को एक बार फिर से रखा है और इसके लिए बजट में प्रावधान का अनुरोध किया है। इसके अलावा कई सड़क मार्गों की मांग भी की गई है, जिनमे महम से भैणी भैरो, निंदाना से फरमाना, अजायब से निंदाना, बहु अकबरपुर से भाली आनंदपुर, लाखनमाजरा बीहड़ ( होद ) से लेकर अनाजमंडी तक 33 फुट के रास्ते को पक्का बनाने तथा बेरी-महम रोड पर गांव बहलबा गांव में नए बाईपास समेत कई जरूरी सम्पर्क मार्गों के नवनिर्माण एवं मुरम्मत के लिए बजट की डिमांड की गई है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static