जलापूर्ति व स्वच्छता में महिलाओं की तय होगी जिम्मेदारी, गांधी जयंती पर हरियाणा की पंचायतों को संबोधित करेंगे पीएम

punjabkesari.in Thursday, Sep 30, 2021 - 07:30 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): देशभर में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घर में स्वच्छ जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए चलाए जा रहे जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन पर दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे। हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने इस संबंध में वीरवार को यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों के साथ बैठक कर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

विजय वर्धन ने उपायुक्तों को निर्देश देते हुए हर ग्राम पंचायत को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करवाना है, ताकि हरियाणा जल जीवन मिशन में अग्रणी राज्यों में अपनी पहचान बना सके। इसलिए सभी अधिकारी संबंधित ग्राम सभाओं में संपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित कर कार्यक्रम को सफल बनाएं। जल जीवन मिशन के तहत हरियाणा में गांव में जल एवं स्वच्छता समिति गठित की गई है। इस समिति में 50 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी को भी सुनिश्चित किया गया है। इस समिति की देखरेख में ग्राम कार्य योजना (विलेज एक्शन प्लान) बनाई गई है, जिसमें पेयजल आपूर्ति योजना के बारे में पूर्ण विवरण है और ग्राम पंचायत में इस विवरण के तहत पेयजल आपूर्ति योजना को क्रियान्वित किया जाएगा।

मिशन के तहत गांव में सभी घरों में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से सभी घरों में नल के कनेक्शन उपलब्ध करवा दिए गए हैं तथा पेयजल योजना के सुदृढीकरण के कार्य प्रगति पर हैं। बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह, विकास एवं पंचायत विभाग के महानिदेशक आर सी बिढान, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा और स्कूल शिक्षा विभाग के विशेष सचिव जे गणेशन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static