Golden Boy नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, 19 साल बाद वर्ल्ड एथलिटिक्स चैंपियनशिप में भारत को दिलाया सिल्वर मेडल

punjabkesari.in Sunday, Jul 24, 2022 - 08:46 AM (IST)

पानीपत: ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलिटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो (भाला फेंकने) में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है।वहीं एंडर्सन पीटर्स ने गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने अपने आख़िरी थ्रो में अपना बेस्ट देते हुए 90.54 मीटर दूर भाला फेंका।39 साल से चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत का गोल्ड जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया। हालांकि, 19 साल बाद देश को इस चैंपियनशिप में कोई मेडल मिला है। 



ये रहा नीरज का स्कोर


पुरुषों के जैवलिन थ्रो के फाइनल के चौथे राउंड में नीरज चोपड़ा ने 88.13 मीटर दूर भाला फेंका है। इससे पहले तीसरे राउंड में उन्होंने 86.37 मीटर दूर भाला फेंका था। दूसरे राउंड में उन्होंने 82.39 मीटर तक भाला फेंका था। चौथे राउंड में 88.13 मीटर दूर बाला फेंककर वह दूसरे स्थान पर आ गए हैं। इससे पहले वह चौथे स्थान पर थे।


नीरज चोपड़ा का पांचवा राउंड फाउल रहा है। हालांकि वह अभी भी दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. इसी के साथ नीरज चोपड़ा ने अपने लिए सिल्वर मेडल सुनिश्चित कर लिया है। बता दें कि अंजू बॉबी जॉर्ज एकमात्र भारतीय हैं, जिन्होंने वर्ल्ड एथलिटिक्स चैंपियनशिप में 2003 में कांस्य पदक जीता था। उन्होंने लॉन्ग जंप में यह मेडल जीता था। वर्ल्ड एथलिटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने 88.39 मीटर के अपने पहले ही थ्रो के साथ फ़ाइनल में जगह बनाई थी। यह उनके करियर का तीसरा सबसे बेहतरीन थ्रो था। उनका यह थ्रो केवल ग्नेनेडा के एंडर्सन पीटर्स से पीछे थे. एंडर्सन ग्रुप बी में टॉप पर हैं. उन्होंने 89.91 मीटर लंबा थ्रो किया था।






ओलिंपिक्स में दिलाया था गोल्ड

नीरज ने पिछले साल ओलिंपिक में 120 सालों का सूखा खत्म किया था और भारत के लिए ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड मेडल लाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन पहली बार 1983 में किया गया था। इस टूर्नामेंट में अभी तक भारत के पास एक भी गोल्ड मेडल नहीं है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static