चिंताजनक : 30 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में 5 हरियाणा के, फरीदाबाद में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर

punjabkesari.in Thursday, Feb 27, 2020 - 11:11 AM (IST)

फरीदाबाद(अनिल राठी)- 2019 की विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट के मुताबिक अब फरीदाबाद विश्व के सबसे वायु प्रदूषित शहरों में शामिल चुका है। फरीदाबाद के अलावा हरियाणा के 4 अन्य शहर भी इसमें शामिल है। रिपोर्ट के खुलासे ने फरीदाबाद प्रशासन की नींद उडा दी है जिसके बाद अब प्रशासन वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने की बात कर रहा है। 


फरीदाबाद को एक तरफ जंहा स्मार्ट सिटी के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। एक ऐसी स्मार्ड सिटी जो कहने को को स्मार्ट है लेकिन उसकी हवा में सांस तक नही ली जा सकती है। ये खुलासा हुआ है कि 2019 की विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट में। इस रिपोर्ट को आईक्यूएयर एयर विजुअल के द्वारा सर्वे के बाद तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट में विश्व के 30 सबसे वायु प्रदूषित वाले शहरों का खुलासा किया गया है। ये 30 शहर ऐसे है जिनकी वायु पूरी तरह से प्रदूषित हो चुकी है।


भारत के अकेले 21 शहर शामिल 
इन 30 शहरों में अकेले भारत के 21 शहर शामिल है और इन 21 शहरों हरियाणा के 5 शहर फरीदाबाद, गुडगांव, हिसार, पलवल, जींद,  शामिल है। फरीदाबाद इससे पहले भी प्रदूषण के मामले में अपना नाम रिकार्ड में दर्ज करा चुका है। फरीदाबाद में प्रदूषण का स्तर हमेशा से ही उच्च रहता है। जिसका एक बडा कारण ये है फरीदाबाद दिल्ली एनसीआर से जुडा हुआ है जिस कारण यंहा पर भारी संख्या में वाहनों का आवागमन होता है।जो वायु  प्रदूषण का पहला कारण  है। यंहा से करीब रोजाना 2 लाख वाहन नोयडा, गाजियाबाद से फरीदाबाद के रास्ते होते हुए गुरूग्राम और आगरा की तरफ जाते है।  दूसरा फरीदाबाद तो औधोगिक नगरी भी कहा जाता है भारी संख्या में कंपनीया होने के कारण कंपनीयों से भारी मात्रा में धूंआ  निकलता है जो वायु को प्रदूषित करता है।


प्रशासन सवालों के घेेरे में 
फरीदाबाद में  निमार्ण कार्य जोरों से चलते रहते है जिनसे यंहा की हवा में धूल मिल चुकी है।आलम ये है कि लोग घरों से बाहर निकलते समय तो मास्क पहन ही रहे है साथ ही अपने कार्यालयों के अन्दर भी मास्क पहन कर काम कर रहे है। फरीदाबाद के लोगों का कहना है कि प्रशासन के द्वारा वायु प्रदूषण को लेकर किसी तरह के कोई ठोस कदम नही उठाये है जिस कारण फरीदाबाद की हवा इतनी खराब हुई है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार मिलकर वायु प्रदूषण को कम करने की कोशिश करे तो वायु प्रदूषण के स्तर को सुधारा जा सकता  है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static