पहलवान सचिन ने सीनियर नेशनल कुश्ती में जीता सिल्वर, अखाड़े में हुआ जोरदार स्वागत

punjabkesari.in Tuesday, Nov 16, 2021 - 04:19 PM (IST)

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़): हिंद केसरी सोनू पहलवान अखाड़े में होनहार पहलवान सचिन ने सीनियर नेशनल कुश्ती में रजत पदक हासिल किया है। उत्तप्रदेश के नंदिनी नगर, गोंडा में 11 से 13 नवंबर के बीच सीनियर नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता करवाई गई थी। जूनियर वर्ग का पहलवान होते हुए अपने सीनियर पहलवानों को हराकर सचिन ने ये उपलब्धि हासिल की है। 19 साल के सचिन ने नेशनल लेवल में सिल्वर मेडल जीतने के साथ ही सचिन अब 3 से 5 दिसम्बर तक साउथ अफ्रीका में होने वाली कॉमनवैल्थ कुश्ती चैम्पियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व भी करेगा।

सचिन ग्रीको रोमन में 77 किलो भार वर्ग का पहलवान है। पहली बार सीनियर नेशनल में खेलते हुए सचिन ने सबसे पहले रेलवे के पहलवान सुधीर को 8-0 से हराया। उसके बाद महाराष्ट्र के सीनियर पहलवान गोकुल को कड़े मुकाबले में 4-3 के अंतर से हराया। सेमीफाईनल मुकाबले में बहादुरगढ़ के सचिन ने मध्यप्रदेश के सीनियर पहलवान शिवाजी को 12-4 के अंतर से हराकर फाईनल में जगह बनाई। लेकिन हाथ की पुरानी चोट उभर आने के कारण सचिन फाईनल मुकाबला नही खेल सके और उन्हे रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।

सचिन का कहना है कि हाथ की चोट का उपचार चल रहा है और अब अगले महीने होने वाली कॉमनवैल्थ चैम्पियनशिप में देश के नाम गोल्ड मेडल लेकर आएगा। सीनियर नेशनल से पहले सचिन ने साल 2019 में सब जूनियर नेशनल में भी गोल्ड मेडल जीता था। पिछली बार जूनियर नेशनल से खाली हाथ लौटा, लेकिन इस सीधा सीनियर नेशनल में खेला और मेडल हासिल कर लिया। सचिन ने अपना मेडल अपने कोच अर्जुन अवार्डी पहलवान धर्मेन्द्र को समर्पित किया है। ग्रीको रोमन का पहलवान सचिन हिंद केसरी सोनू पहलवान अखाड़े में कोच सुधीर दलाल, रिंकू और अर्जुन अवार्डी धर्मेेन्द्र पहलवान की देखरेख में कुश्ती की प्रैक्टिस करता है।

सचिन के कोच अर्जुन अवार्डी पहलवान धर्मेन्द्र का कहना है कि सचिन बेहद अच्छा पहलवान है। जूनियर वर्ग का होते हुए भी उसने सीनियर वर्ग के पहलवानों को हराकर मैडल जीता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि एक दिन सचिन ग्रीको रोमन में देश को ओलंपिक मेडल दिलवाएगा। सचिन की उपलब्धि पर एचएल सिटी के निदेशक राकेश जून और फिटनेस कोच वीर डागर ने भी खुशी जताई और सचिन को बधाई दी है।

सचिन का अखाड़े में लौटने पर जोरदार स्वागत भी किया गया। कुश्ती प्रेमियों और साथी पहलवानों ने फूलमालाओं और मिठाई खिलाकर पहलवान का हौंसला भी बढ़ाया। हिन्द केसरी सोनू पहलवान अखाड़े के पहलवानों ने जिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में भी अपना जलवा दिखाते हुए 6 गोल्ड मेडल हासिल किए हैं।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static