नहर के पानी से 3 गांवों के लोगों की बुझेगी प्यास

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 04:47 PM (IST)

सिवानी मंडी(पोपली): राजस्थान के अंतिम छोर पर स्थित सिवानी उपमंडल के गांव मिठी, मोरकां व मतानी के ग्रामीणों के लिए अच्छे दिनों की शुरूआत हो गई है। अब वे गांव में उपलब्ध खारे पानी या कुंड के पानी से नहीं बल्कि नहरी पानी से प्यास बुझा सकेंगे। 

खास बात यह है कि जलापूॢत विभाग ने इन गांवों के जलघरों को सीधा नहर से जोडऩे की योजना को करीब 3 वर्षों के अंतराल के बाद पूरा कर लिया है और बाकायदा टैसिं्टग का कार्य पूरा कर जलघरों के टैंकों को भी पानी से भर दिया है।

मतानी के जलघर में निर्माण के बाद पहली बार डला पानी
विशेष परियोजना के तहत डी.आई. पाइपों से पीने के पानी की इस योजना की शुरूआत के बाद पूरे हलके में इस कार्य की चर्चा है लेकिन सबसे ज्यादा इस बात की चर्चा है कि मतानी गांव के वर्ष 2012-13 में जलघर का निर्माण तो करवा दिया था लेकिन उसके बाद से लेकर अब वर्ष 2020 तक इस जलघर के टैंक में कभी पानी नहीं डाला। इससे जलघर बिना किसी प्रयोग के खंडहर होता जा रहा था। अब इस विशेष परियोजना की शुरूआत के साथ ही पहली बार मतानी का जलघर पानी से भर गया है। गांव के सरपंच धर्म सिंह श्योराण का कहना है कि निश्चित रूप से गांव के जलघर में निर्माण के बाद पहली बार पानी पहुंचा है।

यह थी योजना
मिठी, मोरकां व मतानी में मीठे पानी की वर्षों से समस्या है। इसको लेकर तत्कालीन भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष व वर्तमान कृषि मंत्री जे.पी. दलाल ने बहल में आयोजित मुख्यमंत्री की रैली में इस मामले को उठाया था। इसको ध्यान में रखते हुए वर्ष 2017 में विशेष परियोजना की शुरूआत की थी। इस पर कुल 18.75 करोड़ रुपए खर्च मंजूर किया था। इसके तहत इन तीनों गांवों के जलघरों को सीधा सिवानी माइनर के पम्प हाऊस नम्बर-5 से जोड़ा गया है। इस नहर में महीने में 16 दिन पानी चलता है। इसी कारण बंद पाइपों के माध्यम से पानी डालने की योजना को अमलीजामा पहना दिया है। इससे पूर्व भी सिवानी माइनर के पम्प हाऊस नम्बर-2 से क्षेत्र के 11 गांवों के जलघरों को जोड़ा गया है। इस पर विभाग का करीब 41 करोड़ रुपए खर्च आया था।

नितिन मोदी, कार्यकारी अभियंता,जलापूर्ति एवं अभियांत्रिकी विभाग  इस परियोजना का टेस्टिंग का कार्य पूरा कर लिया है। मिठी और मोरकां में तो जलघर से पेयजल सप्लाई हो ही रहा है लेकिन मतानी में 2-3 दिनों में पेयजल की सप्लाई जलघर से शुरू कर दी जाएगी। इस कार्य को जल्द पूरा कर लोगों तक पानी पहुंचाने के लिए विभाग की विशेष टीम काम कर रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static