हरियाणा के इस गांव में लॉकडाउन का नहीं होगा पालन, ग्रामीणों ने पंचायत कर लिए कई चौंकाने वाले फैसले

punjabkesari.in Tuesday, May 18, 2021 - 10:12 PM (IST)

हांसी (संदीप सैनी): कोरोना महामारी के बीच मसूदपुर गांव के ग्रामीणों मंगलवार को लॉकडाउन का बहिष्कार करने का ऐलान कर दिया। ग्रामीणों ने पंचायत का आयोजन कर फैसला लिया कि गांव में पुलिस व डॉक्टरों को नहीं घुसने दिया जाएगा और ग्रामीण खुद का लॉकडाउन गांव में लगाएंगे। इसके बाद गांव में स्थापित आइसोलेशन वार्ड को भी हटा दिया गया। मामला सामने आते ही पुलिस व प्रशासन के हाथ पैर फूल गए। क्योंकि गांव कोरोना संक्रमण फैला हुआ है और ऐसे फैसले से स्थिति खतरनाक हो सकती है।

PunjabKesari, haryana

दरअसल, हिसार में किसानों पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में गांव के ग्रामीणों में गुस्सा है। क्योंकि ज्यादातर आबादी किसान आन्दोलन के समर्थन में है। जिसके चलते मंगलवार सुबह गांव में बड़ी पंचायत का आयोजन किया गया, इसमें सभी समुदायों से लोगों को बुलाया गया। पंचायत में चर्चा करने के बाद निर्णय लिया गया कि सरकार द्वारा लागू लॉकडाउन का पूर्ण रूप से बहिष्कार किया जाएगा। 

कोरोना को लेकर निर्णय लिया गया कि आगामी 15 दिनों तक गांव में कोई बाहरी व्यक्ति प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा और ना ही कोई ग्रामीण गांव से बाहर जाएगा। इसके अलावा दुकानों को पूरा समय खुला रखा जाएगा और शोक सभा व शादी के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा सकेगा। गांव में हुई इस घटना की सूचना जैसे ही प्रशासन को लगी तो अधिकारियों ने ग्राम पंचायत से संपर्क किया। पंचायत ने अपना फैसले वापिस लेने से साफ इंकार कर दिया है।

PunjabKesari, haryana

गांव में हो चुकी हैं 25 मौत
1 माह के अंदर गांव में करीब 25 लोगों की अलग-अलग बीमारियों से मौत हो चुकी हैं। इसके बावजूद ग्रामीणों का ऐसे रवैया हैरान करने वाला है। गांव कुछ जागरुक युवाओं ने इस फैसले पर आपत्ति भी जताई है। कुछ युवाओं ने कहा कि ऐसे कदम से गांव की स्थिति बिगड़ सकती है।

बीडीपीओ ने दी रिपोर्ट, पुलिस ने काटे चालान तो भड़के ग्रामीण
बीडीपीओ की रिपोर्ट में गांव में माहौल तनावग्रस्त है। रिपोर्ट में इसका कारण बताया गया कि पुलिस ने लॉकडाउन उल्लंघन करने पर गांव में कुछ दुकानदारों व ग्रामीणों के चालान काट दिए, जिसके बाद लोग भड़क गए। बीडीपीओ की रिपोर्ट के अनुसार गांव में करीब 25-30 व्यक्ति विरोध करने के इरादे से बैठे हुए हैं। हालांकि सरपंच प्रतिनिधि से जब प्रशासन ने संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि भड़के हुए ग्रामीणों को समझाया गया है और फिलहाल गांव में शांतिपूर्ण स्थिति है।

PunjabKesari, haryana

किसानों ने लाठीचार्ज के विरोध में लिया फैसला 
ग्रामीणों ने कहा कि सरकार पुलिस से किसानों को पिटवा रही है और दूसरी तरफ कोरोना के नाम पर गांव में अभी एक पैसा नहीं खर्च किया गया है। ग्रामीणों ने पंचायत कर सर्वसम्मति से फैसला किया है कि वह कोरोना को लेकर लागू लॉकडाउन का बहिष्कार करेंगे। इस स्थिति से गांव वाले खुद निपटेंगे। हम मानते हैं कि कोरोना बीमारी है और कई लोग गांव के मौत का शिकार हो चुके हैं। इस मामले में सुबह से अब तक किसी प्रशासनिक अधिकारी ने कोई संपर्क नहीं किया है। 

ग्रामीणों से बातचीत करेंगे
एसडीएम डॉ जितेंद्र सिंह ने फोन पर बताया कि इस मामले में ग्रामीणों से बातचीत की जाएगी। उन्हें समझाया जाएगा कि कोरोना महामारी के वक्त में ऐसे निर्णयों के बेहद खतरनाक परिणाम हो सकते हैं। सरकार व प्रशासन गांव की स्थिति को लेकर बिल्कुल गंभीर है और जरूरी संसाधन मुहैया करवाए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत सदस्यों से इस बारे में चर्चा की जाएगी।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static