500 यात्रियों को किया जा चुका गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, May 20, 2019 - 09:33 AM (IST)

जींद(हिमांशु): बिना किसी कारण के ट्रेन की चेन खींचने वाले यात्रियों को लेकर अब रेलवे ने कमर कस ली है। रेलवे ने गाडिय़ों की अलार्म चेन खींचने के मामलों वालों के खिलाफ सघन अभियान चलाया है। इस अभियान के दौरान यात्रियों को अलार्म चेन के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। रेलवे अधिनियम धारा 141 के अनुसार अगर कोई यात्री आरोपी पाया जाता है तो उसे एक साल की कैद और 1000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।
 
बता दें कि अलार्म चेन खींचने की सुविधा केवल आपातकाल के मामलों में प्रयोग करने के लिए ही दी गई है। उसके बाद भी अक्सर देखने में आया है कि यात्री बिना किसी आपात स्थिति के कारण ही चेन को खींचकर गाड़ी को रोक देता है। इसके बाद से ट्रेन में बैठे यात्रियों को काफी देर तक परेशानियों का सामना करना पड़ता है और उनके समय की भी काफी बर्बादी होती है। अक्सर यात्री अपने किसी रिश्तेदार या मित्र को स्टेशन पहुंचने में विलम्ब हो रहा हो या जिस स्टेशन पर गाड़ी का ठहराव नहीं हो वहां से चढऩे या उतरने के लिए चेन खींच देते हैं।

रेलवे नियमों के अनुसार ऐसा करना कानूनी अपराध है। किसी भी यात्री के ऐसी स्थिति में पाए जाने पर उसके ऊपर जुर्माने और सजा का भी प्रावधान रखा हुआ है। इन्हीं सभी बातों की जानकारी देने को लेकर रेलवे ने फिर एक सघन अभियान की शुरूआत की है ताकि यात्रियों को इस अलार्म चेन के बारे में और अच्छे से जानकारी हासिल हो सके। दिल्ली-बठिंडा लाइन के बीच काफी संख्या में गाडिय़ों का परिचालन होता है।

इनमें सबसे ज्यादा एक्सप्रैस गाडिय़ां होती हैं जो कि  दिल्ली से चलने के बाद वाया जींद होते हुए बठिंडा की तरफ रवाना होती हैं। इन गाडिय़ों में अवध असम एक्सप्रैस, इंटरसिटी एक्सप्रैस, जनता एक्सप्रैस, धौलादार एक्सप्रैस, पंजाब मेल, छिंदवाड़ा एक्सप्रैस जैसी ट्रेनें हैं जो दिल्ली से चलने के बाद वाया रोहतक जींद होते हुए बठिंडा की तरफ रवाना होती हैं।  

इन गाडिय़ों की होती है चेन पूलिंग 
एक्सप्रैस गाडिय़ों के दिल्ली से चलने के बाद रोहतक से जींद के बीच सबसे ज्यादा चेन पूलिंग अवध-असम एक्सप्रैस और इंटरसिटी एक्सप्रैस की होती है जिसकी वजह से यह ट्रेन अपने निर्धारित समय से काफी देरी से पहुंचती है। अवध-असम एक्सप्रैस की उचाना से बाहर निकलते ही कई बार चेन पूलिंग की जाती है। जब तक ऐसे यात्रियों को पकडऩे की कोशिश की जाती है तो वे वहां से फरार हो चुके होते हंै। हालांकि जिनको मौके पर पकड़ा जाता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी अमल में लाई जाती है।
 
यात्री अलार्म चेन सुविधा का दुरुपयोग करने से बचें : डी.आर.एस.
"यात्रियों से अपील कि है कि वे अलार्म चेन सुविधा का दुरुपयोग करने से बचें। इसमें बहुत सी गाडिय़ों के परिचालन पर प्रतिकूल प्रभाव होता है। जो यात्री गलत या अकारण ही अलार्म चेन खींचते हैं उन पर गिरफ्तारी सहित कड़ी कारवाई की जा रही है। ऐसे यात्रियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान को तेज कर दिया गया है। दिल्ली मंडल में इस साल अभी तक 500 यात्रियों को गिरफ्तार किया गया है। इनसे लगभग 2 लाख रुपए का जुर्माना भी वसूला गया तथा अकारण चेन खींचने वाले यात्रियों पर आगे भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी"।  -एस.सी.जैन. डी.आर.एम., दिल्ली मंडल।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static