BPL परिवार स्कीम के आवेदनों का 60 प्रतिशत काम अधूरा, निदेशालय ने मांगा जवाब

punjabkesari.in Monday, Mar 16, 2020 - 01:05 PM (IST)

जींद (राठी) : लोगों की सहुलियत और प्रदेश सरकार की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए स्थापित किए गए अंत्योदय सरल केंद्र पर कामकाज बिल्कुल ठप्प पड़ा है। अंत्योदय सरल केंद्र के कर्मचारी न तो लोगों के कार्य कर रहे हैं और न ही योजनाओं का लाभ देने के लिए तय सीमा पर खरा उतर रहे हैं। इसको लेकर जिला मुख्यालय पर बनाए गए अंत्योदय सरल केंद्र के अधीन आने वाली योजनाओं के अधूरे कार्यों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में सरल केंद्र के आंकड़ों की बात करें तो बी.पी.एल. परिवार योजना के तहत किए जाने वाले आवेदन का काम 60 प्रतिशत तक अधूरा पड़ा है।

इसके अलावा अन्य योजनाओं का काम भी नामात्र ही हुआ है। मामला सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग चंडीगढ़ के संज्ञान में आया तो निदेशालय ने विभाग पर इसका जवाब मांगा है और इन अधूरे पड़े कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के कड़े निर्देश दिए हैं। यदि फिर भी अंत्योदय सरल केंद्र के कर्मचारियों द्वारा सभी योजनाओं के अधूरे पड़े कार्य पूरे नहीं किए जाते तो उनके खिलाफ निदेशालय विभागीय कार्रवाई करेगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग चंडीगढ़ ने जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय को पत्र जारी किया है।

पत्र के माध्यम से कहा है कि अंत्योदय सरल पोर्टल पर विभाग की 13 योजनाएं हैं और इन सभी योजनाओं पर तय सीमा निर्धारित की गई है लेकिन केंद्र के कर्मचारियों द्वारा तय सीमा में इन योजनाओं पर काम नहीं किया जा रहा है। इस वजह से विभाग की सरल पोर्टल पर अधूरे पड़े कार्यों की संख्या लगातार पढ़ती जा रही है। इस समय विभाग के 5 प्रतिशत आवेदन पत्र तय सीमा से बाहर है। इससे विभाग का लक्ष्य भी पूरा नहीं हो रहा है, इसलिए जिला कार्यालय को निर्देश दिए जाते हैं कि लंबित पड़े आवेदनों का जल्द से जल्द निपटान करें, ताकि लोगों को तय सीमा के अंदर विभाग की योजनाओं का लाभ दिया जा सके। 

जनवरी माह में जमा करवाए फार्म अभी भी पड़े अधूरे
जिला समाज कल्याण विभाग ने जनवरी माह में जिले के सभी ब्लॉकों में मैडीकल कैंप लगवाए थे। इन कैंपों में बुजुर्गों की मैडीकल जांच की गई और उनको मैडीकल वितरित किए गए। बाद में बुजुर्गों ने बुढ़ापा पैंशन का लाभ लेने के लिए आवेदन जमा करवा दिए लेकिन अभी तक उनको बुढ़ापा पैंशन नहीं मिल पाई है। वहीं शहर की विभिन्न कालोनियों के लोग लघु सचिवालय स्थित सरल केंद्र में विभिन्न योजनाओं से संबंधित आवेदन ऑनलाइन करवाने को लेकर किराया लगाकर आ रहे हैं। कर्मचारियों द्वारा कभी सर्वर ठप्प तो कभी कुछ बहाना बताकर उन्हें बैरंग ही लौटा देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static