राहत : 22 में से 20 की रिपोर्ट नैगटिव, 2 की बाकी

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2020 - 01:48 PM (IST)

कैथल (पंकेस/गौरव) : कोरोना वायरस महामारी के लॉकडाऊन के दूसरे दिन जहां निर्धारित जरूरत की दुकानें ही खुली रही, वहीं अन्य प्राइवेट संस्थान व दुकानों के बाहर ताले लटके रहे। सड़कों पर चुनिंदा वाहन ही नजर आए और कुछ लोग सड़कों पर घूमते दिखाई दिए जिनको पुलिस ने सख्ती से अपने घरों में रहने के लिए कहते हुए उनके चालान काटे तो पुरानी मंडी में तो एक दुकानदार द्वारा कपड़े की दुकान खोले जाने पर उसे पुलिस ने अपनी हिरासत में ले लिया।

शहर के चारों तरफ हर गली, मोहल्ले, बाजार व प्रमुख सड़कों पर सुबह से लेकर रात तक पुलिस की विभिन्न टीमें निरंतर गश्त कर लोगों को घरों में रहने का आह्वान करती नजर आई। पुलिस की गाडिय़ों के सायरन की आवाज सुनते ही घरों व गलियों के बाहर घूम रहे लोग वापस घरों में दुबक जाते हैं। दूसरी तरफ नगर परिषद द्वारा जहां शहर में जागरूकता अभियान चलाया हुआ है, वहीं आज परिषद के ई.ओ. अशोक कुमार व सफाई कर्मचारियों के प्रधान महिंद्र बिड़लान ने सफाई कर्मियों में मुंह ढांपने के लिए मास्क, साफा (कपड़ा) व हाथ धोने के लिए साबुन वितरित किए। हालांकि कैथल जिले में सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि जिले में अभी तक कोरोना का कोई भी पॉजीटिव मरीज नहीं मिला है।

सी.एम.ओ. डा. राकेश सहल ने बताया कि कुल 22 मरीज कोरोना वायरस के संदिग्ध के तौर पर सरकारी अस्पताल में आइसोलेशन के तहत रखे गए थे जिनमें से 20 की रिपोर्ट नैगटिव आई है और केवल 2 की रिपोर्ट आनी शेष है, जो एक दो दिन में वापस आ जाएगी। इसी प्रकार 181 जो बाहर घूमकर आए हैं (विदेश) मरीज पूरे जिले में घर में निगरानी के तौर पर संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या सरकारी अस्पताल के डाक्टरों के निगरानी में है, जो अभी तक पूरी तरह से स्वस्थ हैं। विदेश से बाहर आने वाले या संदिग्ध दिखाई देने पर हैल्पलाइन नंबर 9896317010 पर 24 घंटे 7 दिनों किसी भी समय सूचना दे सकते हैं, जिस पर तत्काल कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

पैट्रोल पम्प रहेंगे हर समय खुले
जिला कैथल पैट्रोल पंप एसोसिएशन के प्रधान पूर्ण चंद गुप्ता ने कहा कि संकट की घड़ी में सभी पैट्रोल पम्प संचालक प्रशासन के साथ है और जिले के सभी पंप अपने पूर्व समय के अनुसार जैसे पहले चलते थे, अपनी कार्यप्रणाली को चलाते हुए अपनी सप्लाई देंगे। जो पहले सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुलने की बात थी, वह एसोसिएशन द्वारा जनहित में वापस ले ली गई है और पैट्रोल पंप पूरे समय खुले रहेंगे। 

127 बैड के आइसोलेशन वार्ड बनाए तो 11 वैंटीनेटर की व्यवस्था : डीसी 
उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि जिला में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से इंतजाम किए गए हैं। जिला में 127 बैड के आईसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं, 11 वैंटीनेटर की व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार सिग्नस व शाह अस्पताल में 17 आई.सी.यू. बैड भी रिजर्व किए गए हैं। नागरिक अस्पताल में पीपीई किट्स, एन-95 मास्क, ट्रिपल लेयर, सॢजकल मास्क, ब्लीचिंग पाऊडर व गलब्ज आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। इसी प्रकार जिला में क्वारंटाइन के लिए 515 बैड की व्यवस्था की गई है। जिला में अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी मामला नहीं है।  

वार्ड-15 में पार्षद प्रतिनिधि ने करवाया सैनिटाइजर स्प्रे 
शहर के वार्ड नंबर 15 में पार्षद प्रतिनिधि शमशेर फौजी ने गुरुवार को कोरोना महामारी को देखते हुए स्वयं अपनी देखरेख में कर्मचारियों के साथ पूरे वार्ड में सैनिटाइजर का स्प्रे करवाया और लोगों को अपने घरों में रहने व साफ सफाई रखने के लिए प्रेरित किया। वहीं वार्ड नंबर 4 के पार्षद प्रतिनिधि संजय कुमार ने भी वार्ड में स्प्रे करवाया। इसके अलावा अन्य पार्षद भी अपने स्तर पर स्प्रे करवाने में लगे हुए है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static