अगले सैशन से मैडीकल यूनिवर्सिटी में लगेंगी फिजियोथैरेपी व नर्सिंग की कक्षाएं

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2019 - 02:19 PM (IST)

करनाल (सरोए): अगले सैशन से कुटैल स्थित पंडित दीन दयाल उपाध्याय मैडीकल यूनिवर्सिटी में फिजियोथैरेपी व नर्सिग की कक्षाएं लगने का रास्ता साफ हो गया है, चूंकि यूनिवर्सिटी में दोनों ही डिग्री के लिए स्टाफ की नियुक्ति हो गई है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी में सुपर स्पैशलिटी अस्पताल के निर्माण का कार्य भी रूफ एंड ब्रिज कंपनी को दिया है जिससे आने वाले दिनों में मरीजों को क्रिटिकल बीमारियों के इलाज वास्ते चंडीगढ़-रोहतक पी.जी.आई. नहीं जाना पड़ेगा। 

यही नहीं यूनिवर्सिटी में सुपर स्पैशलिटी इलाज शुरू होने से रोहतक-चंडीगढ़ पी.जी.आई. सहित मैडीकल कालेज से मरीजों का बोझ कम होगा। मैडीकल यूनिवर्सिटी में नर्सिग के लिए एक प्रिंसीपल, एक एसोसिएट प्रोफैसर, 2 ट्यूटर, एक असिस्टैंट प्रोफैसर नियुक्त किया गया है। इसी तरह फिजियोथैरेपी के लिए एक एसोसिएट प्रोफैसर की नियुक्ति की गई है। जानकारी के अनुसार मैडीकल कालेज में चलाई जा रही कक्षाओं को छोड़कर अन्य सभी कार्य नवरात्रों में यूनिवर्सिटी में शिफ्ट होने का दावा किया जा रहा है। चूंकि 27 सितम्बर से नर्सिग-फिजियोथैरेपी के प्रथम ईयर के विद्यार्थियों के पेपर शुरू होंगे। इसके बाद आगामी सैशन यूनिवर्सिटी में शुरू होगा। 

मैडीकल कालेज बनेगा यूनिवर्सिटी का हिस्सा
यूनिवर्सिटी शुरू होने के बाद कल्पना चावला राजकीय मैडीकल कालेज यूनिवर्सिटी का हिस्सा बन जाएगा। अर्थात मैडीकल कालेज यूनिवर्सिटी से चलाया जाएगा। फिलहाल कैसे मैडीकल कालेज यूनिवर्सिटी का हिस्सा बनेगा, इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है। 

ये होगा फायदा
धीरे-धीरे मैडीकल कालेज पर मरीजों का बोझ बढ़ता जा रहा है जिसके चलते मैडीकल कालेज रिसर्च संबंधित कार्य करने में दिक्कतें पेश आ रही हैं। वहीं सुपर स्पैशलिटी अस्पताल बनने से जहां मैडीकल कालेज से क्रिटिकल मरीजों को सीधे ही सुपर स्पैशलिटी अस्पताल में इलाज के लिए भेजा सकेगा जिससे मरीज को चंडीगढ़ या रोहतक पी.जी.आई. में रैफर करने में लगने वाले कई घंटों का समय बच सकेगा। मरीज को 15 से 20 मिनट के अंतराल में ही सुपर स्पैशलिटी अस्पताल में भेजा जा सकेगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static