पीलिया का प्रकोप जारी, 3 लोगों की हो चुकी मृत्यु, 327 मरीजों के जांचे रक्त के नमूने

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 01:30 PM (IST)

कुरुक्षेत्र (पंकेस) : धर्मनगरी के सैक्टर-3 में दूषित पेयजल के कारण पिछले कई दिनों से फैले पीलिया रोग का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। पिछले एक सप्ताह के दौरान पीलिया से सैक्टर-3 के ही के ही रहने वाले 3 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इनमें एक गर्भवती महिला सोनिया तथा मंजीत कौर तथा एक युवा संजय शामिल है। विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने पीड़ित परिवारों के घरों में दस्तक दे रहे हैं। आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षा शैलजा, कांग्रेसी नेता एवं पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा ने पीड़ित परिवारों का हालचाल पूछा। 

इस अवसर पर उनके साथ पूर्व मंत्री हरमोङ्क्षहद्र सिंह चट्ठा, बजरंग दास गर्ग, पवन गर्ग, बलजीत सिंह, मेहर सिंह, पार्षद सुदेश चौधरी, मेहर सिंह रामगढ़, विनोद गर्ग, बिमला सिरोहा, सुरेन्द्र फौजी, जलेश शर्मा, सुभाष पाली, निशी गुप्ता, ललित बुटाना आदि कांग्रेसी नेता उपस्थित थे। शैलजा व अरोड़ा ने दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। वहीं, सैक्टर-3 के हुडा वैल्फेयर एसोसिएशन की बैठक भी बुलाई और मीटिंग में उपस्थित कई लोगों ने दोषी अधिकारियों और विभागों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने सीधेतौर पर आरोप लगाया है कि यह रोग दूषित पानी के कारण फैला है। 

जिला सर्वेक्षण अधिकारी डा. सुदेश कुमार सहोता ने कहा कि सैक्टर-3, हाऊसिंग बोर्ड क्षेत्र में पीलिया के मरीज पाए जा गए हैं, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुद्वारा स्थित अस्थायी ओ.पी.डी. चलाई जा रही है। प्रतिदिन विभाग द्वारा पानी के सैंपल, व खून के सैंपल लेकर जांच हेतु लैब में भेजा जा रहा है। अभी तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा 130 अधिकारियों व कर्मचारियों के द्वारा सैक्टर-3, सैक्टर-30, डेरा रामपुरा व नजदीकी क्षेत्रों में लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। 

विभाग द्वारा 19 जनवरी से अभी तक 327 मरीजों के रक्त के नमूने जांच हेतु ले लिए गए हैं। हैलोजन की गोलियां व ओ.आर.एस. पैकेट बांटे गए हैं व आमजन को इसका प्रयोग कैसे किया जाना है बारे हिदायतें दी गई हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा लीकेज चैक करने हेतू 2 टीमें, प्राइवेट अस्पतालों में दाखिल मरीजों के लिए 3 टीमें व एक विशेष टीम, नुक्कड़ मीटिंग हेतु 2 टीमें गठित कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा न केवल सैक्टर-3 के घरों के पानी व स्वास्थ्य का निरीक्षण किया जा रहा है बल्कि स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत (राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) की टीमें जो कि स्कूलों के प्रिसिंपल से मिल कर बच्चों को पीलिया व पानी द्वारा फैलने सम्बंधित बीमारियों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा के दिशा-निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा सैक्टर-3 पूरे एरिया का प्रतिदिन निरीक्षण व फालोअप किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन की रिपोर्ट से उच्च अधिकारियों को भी स्थिति बारे अवगत करवाया जा रहा है। विभाग द्वारा प्रतिदिन पाई जा रही पानी के लीकेज बारे एस.डी.ई. एच.एस.वी.पी. विभाग को पत्र लिखकर अवगत करवाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन से अपील है कि पानी को उबाल कर ठंडा करने उपरांत पीएं। खाना खाने से पहले व शौच के बाद हाथों को अच्छी तरह से साफ  करें। खाने-पीने की वस्तुओं को ढक कर रखें। स्वास्थ्य में अगर किसी भी प्रकार की दिक्कत लगे तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में चिकित्सक से परामर्श लें।

विधायक सुभाष सुधा ने मामले को लेकर की मुख्यमंत्री से बातचीत
थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि सैक्टर-3 में पीने के पानी की पाइप लाइन बदलने के लिए हुड्डा के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है। इस मामले को गम्भीरता से लेकर हुड्डïा अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। इतना ही नहीं सैक्टर 3 पीलिया मामलें को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी बातचीत की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static