शराब फैक्ट्री में कांटे पर गाड़ी का वजन निकला कम, विभाग ने ठोका 40 हजार रुपये जुर्माना

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 12:28 AM (IST)

समालखा (राकेश): दो दिन पहले समालखा के चुलकाना रोड पर हरियाणा आरगेनिक्स (शराब फैक्ट्री) में स्थित कांटे पर करीब 70 किलो का आगे पीछे का अंतर पाए जाने पर मापतोल विभाग ने फैक्ट्री पर 40 हजार रूपये का जुर्माना ठोका। जिसकी पुष्टि विभाग के इंस्पैक्टर ने की।

ट्रक मालिक के मुताबिक बुधवार को भी फैक्ट्री में कांटे पर दो गाडियों की वजन की जांच की गई। जिसमें पांच क्विंटल का वजन कम पाया गया। जिसकी देर शाम को विभाग को ई-मेल के माध्यम से शिकायत दी गई। पांच साल में ट्रक मालिक को करीब सात लाख व अन्य ट्रक मालिकों को भारी नुकसान हुआ।

गुरूवार को भी विभाग की टीम मौके पर पहुंची। इस दौरान सरकारी मशीन से अधिकारी की मौजूदगी में कांटे को ठीक करने का काम किया गया। उधर विभाग ने शहर में प्राइवेट व चुलकाना रोड पर कांटे की जांच की। 

करनाल के घरौंडा वासी ट्रक मालिक जयपाल के मुताबिक दो दिन पहले चुलकाना रोड पर हरियाणा आरगेनिक्स (शराब फैक्ट्री) में स्थित कांटे पर गाडी के वजन की जांच करने पर करीब एक किवंटल 60 किलो वजन कम पाया गया। इससे पहले मामले की लिखित असिस्टैंट कंट्रोलर लीगल मैट्रोलोजी रोहतक को भेजी गई थी। वजन कम पाए जाने पर मापतोल विभाग पानीपत की टीम मौके पर पहुंची थी। लेकिन ट्रक मालिक व चालक असंतुष्ट नजर आए।

हालांकि विभाग की ओर से इस मामले में कार्यवाही करवाने का ट्रक मालिकों व चालकों को आश्वासन दिया गया। उन्होंने बताया कि बुधवार को भी फैक्ट्री में कांटे पर दो गाडियो के वजन की जांच की गई तो करीब पांच किवंटल वजन कम पाया गया। जिसको लेकर देर शाम को ई-मेल से विभाग को अवगत कराया गया। सूचना मिलने पर गुरूवार को विभाग की टीम फैक्ट्री पहुंची। जहां पर कांटे पर गाडी खडी कर वजन की जांच करने का काम शुरू किया गया।

उन्होंने बताया कि काफी देर तक जांच के बाद कांटे को ठीक कराया गया। ट्रक मालिक ने बताया कि पांच साल में उसे करीब सात लाख व अन्य ट्रक मालिको को भी भारी नुकसान हुआ है। इसके अलावा ट्रक मालिक निर्मल सिंह व अन्य ट्रक चालको ने भी फैक्ट्री प्रबंधन को कोसते हुए समस्या से अवगत कराते हुए रोष जताया। ट्रक मालिक व चालको ने यह भी बताया कि फैक्ट्री में कांटे की क्षमता 60 टन की है।

इसे बढाकर 100 टन करना चाहिए। इस संबंध में मापतोल विभाग के इंस्पैक्टर मुकेश कुमार का कहना है कि दो दिन पहले हरियाणा आरगेनिक्स मे कांटे पर जांच करने के उपरांत करीब 70 किलो आगे पीछे का वजन कम पाये जाने पर फैक्ट्री पर 40 हजार जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने बताया कि गुरूवार को फैक्ट्री व प्राइवेट कांटे पर 40 टन की गाडी खडी कर जांच करने पर मिलान सही पाया गया। उन्होंने बताया कि फैक्ट्री कांटे को ठीक करा दिया गया है। मौके पर ट्रक मालिक व चालक संतुष्ट नजर आए।

उन्होंने बताया कि समालखा में दो कांटे व चुलकाना रोड पर प्राइवेट कांटे पर सरकारी मशीन से जांच की गई। जो ठीकठाक पाया गया। उन्होंने बताया कि बुधवार को ट्रक मालिक द्वारा पांच किवंटल का वजन कम पाये जाने की बात कही जा रही है। ऐसा कुछ नही है। उन्होंने बताया कि फैक्ट्री प्रबंधन से कांटे की वैरिफिकेशन करने के लिए बकायदा पांच हजार रूपये की रसीद काटी गई है। साथ ही कांटे पर छेडछाड न हो जिसको लेकर लिखित रूप में पत्र लिया गया है।

वहीं इस संबंध में फैक्ट्री के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट डी.पी. मिश्रा ने बताया कि विभाग की टीम की मौजूदगी में कांटे को ठीक करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि कांटे की क्षमता 35 से 45 के आस-पास है। कोयले आदि से भरी गाडी का वजन चैक करवाने के लिए प्राइवेट कांटे से वजन कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फैक्ट्री में करीब 200-250 मजदूरों को रोजगार दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फैक्ट्री पर 40 हजार का जुर्माना लगाया गया है, ऐसा कुछ नही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static